Friday, April 26, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौलीः आक्रोश की चिंगारी बनी शोला, किसान ने दुग्ध उत्पादक समिति पर बोला धावा, अधिकारियों को घंटे पर बनाया रखा बंधक…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

नौगढ़, चंदौली। 16 लाख रुपए से अधिक का दूध खरीदने के बाद अंबेडकर दुग्ध उत्पादन सहकारी समित लिमिटेड ने किसानों के पैसे का भुगतान नहीं किया। अफसरों का चक्कर काट कर थक चुके दुग्ध उत्पादकों व किसानों के आक्रोश की चिंगारी गुरुवार को शोला बन गई। अफसरों के आने की सूचना पर दर्जनों की संख्या में एकजुट होकर आक्रोशित किसानों ने अंबेडकर दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति लिमिटेड सोनवार पर धावा बोल दिया।

बकाया पैसे के भुगतान को लेकर उन लोगों ने जमकर हंगामा किया। और घंटे भर तक नेशनल डेयरी डेवलपमेंट के अफसरों को बंधक बनाए रखा। इसके बाद अधिकारी के मौके पर पहुंचने की मांग करने लगेए अध्यक्ष सचिव के समझाने पर भी बात मानने को तैयार नहीं थे। कुछ देर बाद दुग्ध संघ रामनगर से आए सुधाकर राय के द्वारा एक हफ्ते में भुगतान कराए जाने के आश्वासन पर मानेए दुग्ध उत्पादकों ने उग्र आंदोलन की चेतावनी दी।

चकरघट्टा थाना क्षेत्र में पराग दुग्ध संघ रामनगर से संबद्ध अंबेडकर दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति ने किसानों से दूध खरीदा था। मगर किसानों से लिए गए दूध का भुगतान आज तक नहीं हुआ। पैसे के लिए सभी किसान संघ के अधिकारियों का चक्कर अब भी काट रहे हैं। पैसे का भुगतान न करने और लगातार उन्हें टरकाए जाने से आक्रोश बढ़ता गया। हद पार हुई तो, आक्रोश की चिंगारी भड़क गई। दुग्ध उत्पादन सहकारी समिति पर पहुंचे बहेरी के ओम प्रकाश यादव का 25 हजार, देवरा गांव के अनिल यदुवंशी का 15 हजार, मझगावा के बेचन मौर्य का 11 हजार, बहेरी गांव के भगवान दास का 20 हजार, मरवटिया के विनोद यादव का 10 हजार रुपए बकाया है।

सोनवार के लाल साहब यादव ने अधिकारियों को बताया कि उनका भी 20 हजार रुपया अब तक अंबेडकर दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति ने नहीं दिया। किसानों ने बताया कि उनकी तरह और भी लोग भुगतान के चक्कर काट रहे हैं। अंबेडकर सहकारी समिति के अध्यक्ष लाल साहब यादव ने अधिकारियों पर पैसा खा जाने का आरोप लगाते हुए कहा कि 2019 से चिलिंग बिल बकाया है तथा ट्रांसपोर्ट, गाड़ी लोडिंग व ड्राइवर का वेतन का भुगतान नहीं किया जा रहा है। भुगतान न होने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी भी दी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *