Friday, April 26, 2024
नई दिल्ली

यहां के इन युवाओं को मुख्यधारा से जोड़ रहा मिशन यूथ, इतने यूथ क्लबों में 30 हजार युवा पंजीकृत…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

श्रीनगर। कश्मीर घाटी में पत्थरबाजी और राष्ट्रविरोधी प्रदर्शन अगर अब लुप्त हो रहे हैं तो इसका श्रेय सुरक्षाबलों के अलावा मिशन यूथ को जाता है। जम्मू कश्मीर में युवाओं से जुड़ाव और उनके मुद्दों को हल करने के लिए शुरू किया गया यह मिशन अब अपना असर दिखाने लगा है।

स्थानीय युवाओं की तकदीर बदल रहे मिशन यूथ के तहत पूरे प्रदेश में स्थापित लगभग 4300 क्लबों में 30 हजार स्थानीय युवा पंजीकृत हैं। यह क्लब जहां कश्मीर मुद्दे पर युवाओं में दुष्प्रचार और जिहादी मानसिकता के प्रचार प्रसार पर अंकुश लगाने में जुटे हैं। वहीं यह उन्हें मुख्यधारा के साथ जोड़ते हुए उन्हें युवा कल्याण व रोजगार की योजनाओं के प्रति भी जागरूक बनाकर उन्हें अपना व कश्मीर का भविष्य बेहतर बनाने के लिए प्रेरित भी कर रहे हैं।

जम्मू कश्मीर प्रशासन और केंद्र सरकार ने प्रदेश में विभिन्न सामाजिकए राजनीतिक संगठनों के अलावा पत्थरबाजी के आरोप में पकड़े गए युवकों से मिले फीडबैक के आधार पर मिशन यूथ का बीते साल एजेंडा तैयार कर इस पर काम शुरू किया था। प्रत्येक जिला स्तर पर एक युवा केंद्र और उसके अधीन संबंधित जिले में प्रत्येक पंचायत स्तर पर यूथ क्लब बनाए जा रहे हैं। अक्टूबर के अंत तक पूरे प्रदेश में करीब 4300 यूथ क्लब स्थापित किए जा चुके हैं। इन पर करीब 12 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जा चुकी है। यूथ क्लब सामुदायिक भागीदारी, खेल व सांस्कृतिक गतिविधियों का मुख्य केंद्र बन रहे हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *