Sunday, April 28, 2024
उत्तर-प्रदेशगोरखपुर

इसी महीने आएगा कम वजन वाला सिलेंडर, इतना होगा मूल्‍य……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

गोरखपुर। पेट्रोलियम कंपनियों का हल्का वाला कंपोजिट सिलेंडर इसी महीने गोरखपुर में आ जाएगा। कंपनियों ने सिलेंडर का रेट तय कर दिया है। गोरखपुर में 10 किलोग्राम भार वाले कंपोजिट सिलेंडर की कीमत 677.50 रुपये निर्धारित की गई है। पांच किलोग्राम भार वाले सिलेंडर की कीमत 353 रुपये रखी गई है। अभी बाजार में मौजूद पांच किलोग्राम भार वाले नान सब्सिडी रसोई गैस सिलेंडर की भी कीमत 353 रुपये ही है। इससे मध्‍यम वर्ग के लोगों को काफी राहत म‍िलेगी।

गोरखपुर में 10 और पांच किलोग्राम सिलेंडर का तय हुआ रेट

इंडियन आयल के वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक मुनीश गुप्ता ने बताया कि कंपोजिट सिलेंडर इसी महीने गोरखपुर में आ जाएगा। यह सिलेंडर गीडा स्थित बाटलिंग प्लांट में रीफिल होगा। कंपोजिट सिलेंडर काफी हल्का होता है। इसे इधर से उधर करने में किसी को दिक्कत भी नहीं होती है। बड़ा सिलेंडर 10 किलोग्राम भार और छोटा पांच किलोग्राम भार वाला होगा।

पेट्रोलियम कंपनियों ने कंपोजिट सिलेंडर बिक्री की तैयारी तेज की

10 किलोग्राम भार वाले कंपोजिट सिलेंडर का रेट पेट्रोलियम कंपनियों ने 677.50 रुपये निर्धारित किया है। यह रेट अभी बाजार में मौजूद रसोई गैस सिलेंडर के बराबर है। 14.2 किलोग्राम भार वाला रसोई गैस सिलेंडर 962 रुपये में मिल रहा है। इस हिसाब से प्रति किलोग्राम रसोई गैस का रेट 67.75 रुपये पड़ता है। प्रति किलोग्राम कंपोजिट सिलेंडर के गैस का रेट भी 67.75 रुपये है।

पेट्रोल व डीजल के नहीं बढ़े रेट

लगातार बढ़ोतरी के बाद बुधवार को पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल व डीजल की कीमतों में कोई इजाफा नहीं किया। गोरखपुर में पेट्रोल मंगलवार की कीमत पर 107.02 रुपये प्रति लीटर बिका। डीजल की कीमतों में लगातार दूसरे दिन कोई इजाफा नहीं हुआ है। डीजल 98.97 रुपये प्रति लीटर बिका। स्पीड पेट्रोल की कीमत अब 109.86 रुपये प्रति लीटर हो गई है। बीते कई द‍िनों से पेट्राल व डीजल के मूल्‍य में कुछ पैसों की बढ़ोत्‍तरी हो रही थी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *