Wednesday, April 24, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

यूपी में अब आर्थिक रूप से उन्‍नत बनेंगे आरक्षित वर्ग के युवा, पोल्ट्री फार्मिंग के लिए पशुपालन विभाग शहरी व ग्रामीण गरीबों को देगा मुफ्त चूजे……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

लखनऊ। आर्थिक रूप से कमजोर अनुसूचित जाति के गरीब प्रदेश की आर्थिक उन्नति में भागीदार बनेंगे। यह सुनकर आप आश्चर्य में तो नहीं पड़ गएए लेकिन यह सच है। पशुपालन विभाग की पहल पर शहरी एवं ग्रामीण गरीबों को मुफ्त चूजे दिए जाएंगे जिससे वे अंडा उत्पादन करके प्रदेश में अंडे की मांग को पूरा करेंगे। योजना के लिए जिले के मुख्य पशु चिकित्साधिकारी से संपर्क किया जा सकता है।

बैकयार्ड कुक्कुट पालन योजना के तहत अनुसूचित जाति के गरीबों को 50 चूजे दिए जाएंगे। तीन हजार रुपये की आर्थिक सहायता सहायता दी जाएगी। योजना में शामिल होने के लिए गरीबों को अपनी जेब से एक भी पैसा नहीं लगाना है। 50 मुर्गियों के पालन के लिए शेड निर्माण से लेकर उनके खानपान तक का इंतजाम विभाग करेगा। एक मुस्त सहायता की यह योजना लखनऊ समेत प्रदेश के सभी जिलों में लागू होगी। सभी जिलों का लक्ष्य अलग.अलग होगा। योजना के लिए बजट का प्रस्ताव तैयार हो गया है। अगले महीने बजट आवंटन के बाद एक जिले में कितने गरीबों को सहायता देनी है। इसका लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *