Tuesday, April 23, 2024
नई दिल्ली

यहां जिंदा समाधि लेने की कोशिश में किसान, पढ़िये. पूरा मामला…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली। दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के लोनी इलाके में चार साल से भी अधिक समय से चल रहे किसानों के धरना प्रदर्शन में बुधवार को सुबह अचानक नया मोड़ आ गया। जागरण संवाददाता के मुताबिक, लोनी में आवास विकास परिषद की मंडोला विहार योजना के खिलाफ मुआवजे की मांग को लेकर 4 साल से भी अधिक समय से धरने पर बैठे किसानों जिंदा समाधि का फैसला लिया है। बताया जा रहा है कि इस समय 6 गांव के कई किसान जिंदा समाधि लेने की कोशिश कर रहे हैं। ताजा जानकारी के मुताबिक, जिंदा समाधि के कड़ी में धरना स्थल पर चार दिन पूर्व किए गए गड्ढों में बुधवार को किसान लेट गए। फिलहाल मौके पर पहुंचे प्रशासनिक अधिकारी किसानों से वार्ता करने का प्रयास कर रहे हैं।

आवास विकास परिषद की मंडोला विहार योजना के खिलाफ मुआवजे की मांग को लेकर साढे 4 साल से धरने पर बैठे किसानों की समस्याओं का हल नहीं हुआ है और गुस्साए किसान जिंदा समाधि ले रहे हैं। प्रशासनिक अधिकारी किसानों से वार्ता के प्रयास में जुटे हैं।

मंडोला विहार योजना के लिए मंडवाला समेत छह गांव की भूमि अधिग्रहण की गई थी। किसानों का आरोप है कि उन्हें निम्न दर पर मुआवजा दिया गया है। उचित मुआवजे की मांग को लेकर मंडोला समय 6 गांव के किसान पिछले साढे 4 साल से धरने पर बैठे थे। किसानों का आरोप है जी प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा उनकी बात को शासन स्तर तक नहीं पहुंचाया गया जिससे उनकी समस्या का हल नहीं हो सका गुस्साए किसानों ने उस समय पूर्व जिंदा समाधि लेने का निर्णय लिया था। जिसके लिए किसानों ने 15 गड्ढे भी कर लिए थे। पूर्व निर्धारित योजना के तहत बुधवार सुबह करीब 9ः00 बजे किसान धरना स्थल पर पहुंचे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *