Thursday, April 25, 2024
देश-विदेश

30 हजार रुपये खर्च कर हर महीने कमा सकते हैं तीन लाख रुपये……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

जमशेदपुर। यदि आप बेरोजगार हैं और आपके पास ज्यादा रकम नहीं है तो भी आप कम रकम खर्च कर हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं। जी हां हम बात कर रहे एक खास बिजनेस का। इस बिजनेस से आप मात्र 30 हजार रुपये से तीन लाख रुपये तक कमा सकते है। यही नहीं इस कारोबार के लिए सरकार द्वारा आपको 50 प्रतिशत सब्सिडी भी मिलेगी। कारोबार है मोती का। आज के समय मोती की खेती पर लोगों को फोकस तेजी से बढ़ा है। इसकी खेती करके कई लोग लखपति बन चुके हैं। आइए आज हम आपको बताते हैं मोती की कारोबार कैसे करें।

मोती की खेती के लिए इस चीजों की होगी जरुरत

मोती की खेती के लिए एक तालाब सीप जिसमें मोती तैयार होता है। इसके अलावा प्रशिक्षण। इन तीनों चीजों की जरुरत होती है। तालाब चाहें तो आप खुद के खर्च पर खुदवा सकते हैं या सरकार 50 प्रतिशत सब्सिडी देती है। उसका भी लाभ ले सकते हैं। सीप भारत के कई राज्यों में मिलते हैं। हालांकि दक्षिण भारत और बिहार के दरभंगा के सीप की क्वालिटी अच्छी होती है। इसका प्रशिक्षण के लिए भी देश में कई संस्थान हैं। मध्यप्रदेश के होसंगाबाद और मुंबई में मोती की खेती की ट्रेनिंग ले सकते हैं।

ऐसे होती है मोती की खेती

सबसे पहले सीपों को एक जाल में बांधकर 10.15 दिनों के लिए तालाब में डाल दिया जाता हैए ताकि वो अपने मुताबिक अपना एनवायरमेंट क्रिएट कर सकें।

इसके बाद उन्हें बाहर निकालकर उनकी सर्जरी की जाती है। सर्जरी यानि सीप के अंदर एक पार्टिकल या सांचा डाला जाता है। इसी सांचे पर कोटिंग के बाद सीप लेयर बनाते हैं। जो आगे चलकर मोती बनता है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *