Friday, April 26, 2024
उत्तर-प्रदेशगोरखपुरचंदौली

चकिया की इस महिला शिक्षक व अध्यक्ष ने जिले का नाम किया रोशन,, बेसिक शिक्षा मंत्री ने शिक्षिका को एडुलीडर्स यूपी अवार्ड 2021 से किया सम्मानित,, खुशी की लहर

 

चकिया की रीता पाण्डेय ने एडुलीडर्स यूपी अवार्ड 2021 से सम्मानित होकर जिले का नाम रोशन किया, बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ. सतीश चन्द्र द्विवेदी ने किया सम्मानित

गोरखपुर , पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क।।

आज  जनपद के एनेक्सी भवन प्रेक्षागृह में पूर्व बेसिक शिक्षा महानिदेशक एवं वर्तमान जिलाधिकारी किरन विजय आनंद एवं बेसिक शिक्षा विभाग गोरखपुर के नेतृत्व  में राज्यस्तरीय शैक्षिक गुणवत्ता सेमिनार और एडुलीडर्स यूपी अवार्ड 2021 का आयोजन किया गया।

जिसमें मुख्य अतिथि  बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सतीश द्विवेदी ने उत्तर प्रदेश से राष्ट्रीय पुरस्कार और राज्य पुरस्कार शिक्षकों के साथ ही कुल 75 जिलों से एक – एक उत्कृष्ट शिक्षकों एवं एडुलीडर्स एडमिन सहित कुल 148 शिक्षकों को एडुलीडर्स अवॉर्ड 2021 से सम्मानित किया।

 

चंदौली जनपद के लिए इन्हें मिला पुरस्कार

इस पुरस्कार के लिये चयनित कंपोजिट विद्यालय बियासड़ ब्लॉक चकिया की रीता पाण्डेय ने यह पुरस्कार प्राप्त कर चंदौली जिले का नाम रोशन किया। इसमें चंदौली की एडुलीडर्स एडमिन निशा सिंह को भी सम्मानित किया गया। बता दें कि रीता पाण्डेय चकिया ब्लाक ईकाई शिक्षक संघ की अध्यक्ष भी हैं। इसकी खबर लगते ही शिक्षकों में खुशी की लहर दौड़ गई।

शैक्षिक सेमिनार में 75 जनपद के 148 उत्कृष्ट शिक्षकों द्वारा अपने उल्लेखनीय कार्यों और सफलता के छोटे छोटे कार्यों को पॉवर पॉइन्ट प्रेजेंटेशन दिया गया। चयनित शिक्षकों ने अपने छोटे छोटे छोटे प्रयासों, मिशन प्रेरणा के गतिविधियों के कुशल क्रियान्वयन, नवाचारों, सामुदायिक सहभागिता, व्यक्तिगत सहयोग,आई सी टी का प्रयोग, इत्यादि नवीन तकनीकों का प्रयोग कर विद्यालय को एक नई पहचान दी है। गौरतलब है 19-26 अगस्त 2021 के बीच राष्ट्रीय पुरस्कार के प्रारूप पर आवेदन मांगे गये थे।

ऑनलाइन प्राप्त आवेदनों पीपीटी, वीडियो के बीच से उत्कृष्ट शिक्षक का चयन करने के लिए 4 राष्ट्रीय पुरस्कार शिक्षकों की एक स्वतन्त्र ज्यूरी बनाई गई थी और विभिन्न कसौटियों के बीच खरा उतरने पर हर जिले से एक शिक्षक का चयन किया गया साथ ही कुछ राष्ट्रीय, राज्य पुरस्कार प्राप्त कुल 148 शिक्षकों की सूची बनाई गई। इन सभी शिक्षकों ने शैक्षिक गुणवत्ता सेमिनार में पीपीटी के माध्यम से प्रस्तुतिकरण दिया। जिन्हें मुख्य अतिथि  डॉ. सतीश चन्द्र द्विवेदी द्वारा सम्मानित किया गया।

इस मौके पर उपस्थित विशिष्ट अतिथि माननीय नगर विधायक गोरखपुर डॉ. राधा मोहन दास अग्रवाल, राज्य परियोजना की अपर शिक्षा निदेशक श्रीमती ललिता प्रदीप , गोरखपुर डायट प्राचार्य डॉ. भूपेंद्र कुमार सिंह, सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक) श्री सत्यप्रकाश त्रिपाठी और जिला बेसिक शिक्षाधिकारी  रमेन्द्र कुमार सिंह ने काफी सराहना की।

सेमिनार में संयोजन का दायित्व बस्ती जनपद के राष्ट्रीय पदक प्राप्त शिक्षक श्री सर्वेष्ट मिश्रा को दिया गया था जिन्होंने अपनी एडुलीडर्स टीम के साथ बेहतर संयोजन किया। पीपीटी प्रेजेंटेशन का संचालन मो. सदक-ए-हुसैन ने किया।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *