Saturday, April 20, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

इस शहर का नाम बदलने की मांग, विधायक ने सीएम को लिखा पत्र, कहा. भगवान परशुराम के पिता के नाम पर हो जिले की पहचान……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

उत्तर प्रदेश में बीते वर्षों में फैजाबाद, इलाहाबाद और मुगलसराय जैसे शहरों के नाम बदले गए हैं। इसी क्रम में अब भारतीय जनता पार्टी के विधायक ने जौनपुर का नाम बदलने के लिए आवाज उठाई है। जौनपुर के केराकत से भाजपा विधायक दिनेश चौधरी ने इस बाबत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखा है।

पत्र में जौनपुर का नाम बदल कर भगवान परशुराम के पिता ऋषि जमदग्नि के नाम पर जमदग्निपुरम रखने की मांग की है।  दिनेश चौधरी ने कहा कि पूर्व में जौनपुर का नाम जमदग्निपुरम था। 14वीं शताब्दी में फिरोज शाह तुगलक ने इस शहर का नाम जूना खान के नाम पर बदलकर जौनपुर रख दिया।

जूना खान यानी मुहम्मद बिन तुगलक फिरोज शाह का चचेरा भाई था। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और अपर मुख्य सचिव को पत्र लिखकर भाजपा विधायक ने कहा है कि प्रदेश के कई शहरों के नए नामकरण से भारतीय संस्कृति और राष्ट्रवाद गौरवान्वित हुआ है।

 

विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा है कि सभी विपक्षी दल ब्राह्मणों को लेकर सियासत कर रहे हैं। लेकिनए ब्राह्मण शिरोमणि भगवान परशुराम के पिता ऋषि जमदग्नि के नाम पर सब चुप्पी साधे हुए हैं। इसीलिए उन्होंने मांग की है कि जौनपुर का भी नाम बदला जाए और नया नामकरण ऋषि जमदग्नि के नाम पर वापस जमदग्निपुरम नाम दिया जाए।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *