Thursday, April 18, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

इस परीक्षा में सामूहिक नकल के वीडियो वायरल, आनलाइन परीक्षा बनी मजाक, यहां पढ़ें पूरी खबर…….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

लखनऊ। लाख प्रयास के बावजूद भी प्राविधिक शिक्षा के तहत संचालित पॉलिटेक्निक की परीक्षाओं में नकल नहीं रुक पा रही है। जिम्मेदार परीक्षा कराने का कोरम पूरा कर रहे हैं और विद्यार्थी नकल। पॉलिटेक्निक की सेमेस्टर परीक्षाओं में सामूहिक नकल का कुछ ऐसा ही मामला वायरल हुआ है। वीडियो में छात्र खुलेआम नकल कर रहे हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एआई तकनीकी के जरिए पकड़े जाने पर नकलची विद्यार्थी को बार.बार चेताया भी गया।

परीक्षा निरस्त कर उन पर कार्रवाई किए जाने की भी चेतावनी दी जा रही है। मगर इन सबके बावजूद खुलेआम नकल करने से गुरेज नहीं कर रहे हैं। गंभीर बातें की जिम्मेदारों में भी सबको पता है कि विद्यार्थी सामूहिक नकल कर रहे हैं बावजूद इसके कोई ठोस कार्रवाई नहीं की जा रही है। पॉलिटेक्निक की सेमेस्टर परीक्षाओं का आयोजन इस बार बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन ;प्राविधिक शिक्षा परिषद द्वारा न कराकर एक निजी संस्था द्वारा कराया जा रहा है। तीन वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रम के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं 18 अगस्त से संचालित है। डेढ़ घंटे की परीक्षाएं तीन पालियों में क्रमश नौ से 10ः30, 11ः30 से एक और दो से 3ः30 कराई जा रही हैं।

ऑनलाइन परीक्षा के दौरान विद्यार्थियों को 50 बहुविकल्पीय प्रश्नों के जवाब देने होते हैं। जिम्मेदारों की ओर से दावा किया गया था कि परीक्षाएं पूरी तरह नकल विहीन कराई जाएंगी, मगर हकीकत ठीक उलट है। ऑनलाइन परीक्षाओं के दौरान सामूहिक नकल के वीडियो वायरल हुए है। वीडियो में तमाम छात्र किसी अन्य के सहयोग से परीक्षाएं दे रहे हैं। विद्यार्थी फोन पर भी बात करते नजर आ रहे हैं। वायरल वीडियो में ऐसा करते पाए जाने पर निगरानी कर रहे प्रोक्टर द्वारा विद्यार्थियों को कई बार चेतावनी भी दी गई। मगर किसी विद्यार्थी पर पर तनिक भी करना पड़ा। कुछ छात्र बनियान पहने परीक्षा देते नजर आए, िजन्होंने चेतावनी के बाद शर्ट पहनी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *