Tuesday, April 16, 2024
देश-विदेश

फिर बढ़ा खतरा, 28 जून के बजाय इतने जुलाई से लागू होगा संपूर्ण लॉकडाउन…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

ढाका। पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश में अब 28 जून के बजाय 1 जुलाई को लॉकडाउन लगाया जाएगा। कैबिनेट डिवीजन के जिला और फील्ड एडमिन विंग के अतिरिक्त सचिव एसके रफीकुल इस्लाम ने द डेली स्टार को बताया कि 1 जुलाई से पूरे बांग्लादेश में लॉकडाउन लागू करने का निर्णय लिया है। हालांकि सोमवार से लेकर सोमवार से लेकर बुधवार तक कुछ प्रतिबंध के साथ सीमित पैमाने पर लॉकडाउन प्रभावी रहेगा। ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार गृह मंत्री असदुज्जमां खान की अध्यक्षता में शनिवार को हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया।

इससे पहले जिलेवार लगाए जा रहे थे प्रतिबंध

बांग्लादेश के प्रेस सूचना विभाग के प्रधान सूचना अधिकारी सुरथ कुमार सरकार ने कहा कि 1 जुलाई से सात दिनों के लिए पूरी तरह बांग्लादेश बंद कर दिया जाएगा। हालांकि इससे पहले देशभर के अधिकारी अबतक उच्च कोविड 19 संक्रमण वाले क्षेत्रों में सार्वजनिक आवाजाही पर जिलेवार प्रतिबंध लगा रहे थे।

जानें कहां मिल सकती है छूट

ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के के मुताबिक, गुरुवार को राष्ट्रीय कोविड ​​​​.19 सलाहकार पैनल ने दो सप्ताह के लिए पूर्ण रूप से बंद करने की सिफारिश के बाद सरकार ने लाकडाउन की योजना बनाई थी। बैठक में भाग लेने वाले लोगों के अनुसार दिशानिर्देशों के तहत बांग्लादेश में सार्वजनिक परिवहन निलंबित रहेगा जबकि कई क्षेत्रों छूट दी जा सकती है। बैंकों के भी सीमित पैमाने पर काम करने की संभावना है।

इसके अलावा लॉकडाउन के दौरान सभी सरकारी और निजी कार्यालय बंद रहेंगे। लॉकडाउन के दौरान आपातकालीन आपूर्ति करने वालों को छोड़कर सभी प्रकार के परिवहन निलंबित रहेंगे। हालांकि स्वास्थ्य सेवाओं और मीडिया के लिए इस्तेमाल होने वाली एम्बुलेंस और वाहनों को प्रतिबंधों से छूट दी जाएगी।

बांग्लादेश में कोरोना की ताजा स्थिति

बता दें कि बांग्लादेश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। शनिवार को मौत आंकड़ा 14,000 पार कर गया। जिसमें स्वास्थ्य अधिकारियों ने 77 नए लोगों की मौत की सूचना दी। जिसके चलते यहां पर लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया गया है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *