Thursday, April 25, 2024
मध्य-प्रदेश

यहां ढ़ाई लाख रुपये किलो आम, सुरक्षा के लिए मालिक ने लगाए 3 गार्ड इतने कुत्ते…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

मध्य प्रदेश के जबलपुर में एक आम के बगीचे की सुरक्षा के लिए 3 गार्ड और 9 कुत्ते लगे हैं। यह खास किस्म का आम मूलत जापान में पाया जाता है। आम की कीमत बेहद अधिक होने की वजह से ही इसकी सुरक्षा के लिए खास इंतजाम किये गये हैं। इन आमों की रखवाली के लिए कुत्ते और गार्ड्स 24 घंटे बगीचे में तैनात।

बगीचे के मालिक संकल्प ने बताया कि इस जापानी आम का नाम टाइयो नो टमैंगो है। इसे एग ऑफ सन यानी सूर्य का अंडा भी कहा जाता हैं। जिसकी वजह से उनके बगीचे के आम की चोरी हुई थीण् इसलिए वो इन कीमती आम की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं और सुरक्षा पर अतिरिक्त पैसा खर्च कर रहे हैं।

यह आम जब पूरा पक जाता है तो यह हल्का लाल और पीला होता है और इसका वजन करीब 900 ग्राम तक पहुंच जाता है। इसमें रेशे नहीं पाए जाते और खाने में यह बहुत मीठ होता हैं। आम की यह प्रजाति जापान में संरक्षित वातावरण में उगाई जाती है। लेकिन संकल्प सिंह परिहार ने अपनी बंजर पड़ी जमीन पर इसे खुले वातावरण में ही उगाया है।

बगीचे के मालिक संकल्प का कहना है कि शुरुआत में 4 एकड़ के बगीचे में उन्होंने आम के कुछ पेड़ लगाए थेण् अब उनके बगीचे में 14 हाइब्रिड तथा छह विदेशी किस्म के आम हैं। वहीं जापानी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक इस आम को दुनिया का सबसे महंगा आम समझा जाता है। पिछले साल अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस आम की कीमत  2. 5 लाख रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई थी।

भारत में इस आम की खेती और कहीं नहीं होती है। जापानी आम को तामागो के नाम से जाना जाता है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी खूब मांग है। जापानी भाषा में ताईयो नो तामागो के नाम से इसे जाना जाता है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *