Friday, April 26, 2024
उत्तर-प्रदेशगोरखपुर

महिला सिपाही को परेशान करने पर एसओ निलंबित

पडरौना (कुशीनगर)। अपने थाने की महिला कांस्टेबल को बार-बार मैसेज करके परेशान करने के आरोप में रामकोला के एसओ करुणेश प्रताप सिंह को मंगलवार देर शाम निलंबित कर दिया गया। महिला सिपाही का आरोप है कि मना करने पर भी बार-बार अभद्र मैसेज भेज रहे थे। अपनी बात मानने के लिए दबाव बना रहे थे।
रामकोला थाने में करीब एक साल से तैनात एक महिला कांस्टेबल को लेकर एसओ का नजरिया ठीक नहीं था। पुलिस कर्मियों में चर्चा है कि महिला कांस्टेबल को एसओ बात-बात पर डांटते रहते थे। उस पर अपना प्रभाव बनाने की कोशिश कर रहे थे लेकिन महिला सिपाही उनके दबाव में नहीं आ रही थी। कुछ दिन पहले इस सिपाही के खिलाफ कार्रवाई का एक मैसेज भी पुलिस कर्मियों के व्हाट्एप ग्रुप पर भेजा गया था। एसओ की हरकतों से तंग यह महिला सिपाही मंगलवार को एसपी सचिंद्र पटेल से मिली और आपबीती सुनाई। चर्चा है कि एसओ की तरफ से मोबाइल पर भेजे गए कई मैसेज को भी दिखाया। मामले की गंभीरता को देखते हुए एसपी ने तत्काल प्रभाव से एसओ रामकोला करुणेश प्रताप सिंह को निलंबित कर दिया और उनकी जगह पर दुर्गेश कुमार सिंह को नया एसओ बना दिया

वहीं देर शाम तक महिला सिपाही ड्यूटी पर वापस नहीं पहुंची तो उसके खिलाफ भी थाने में तस्करा लिखा गया है।
एसपी सचिंद्र पटेल ने इस कार्रवाई की पुष्टि करते हुए कहा कि महिलाओं के साथ अभद्रता व अनुशासनहीनता की शिकायतें बर्दाश्त नहीं की जा सकती हैं। पुलिस तंत्र महिलाओं के सम्मान के लिए कार्यक्रम चला रहा है और अगर विभागीय स्तर पर ही इस तरह की घटनाएं होंगी तो समाज में इसका गलत संदेश जाएगा। ऐेसे में तत्काल प्रभाव से यह कार्रवाई की गई है।
पिछले महीने एक सिपाही पर भी हुआ था मुकदमा
पुलिस महकमे में शायद अनुशासन कमजोर पड़ने लगा है। अभी महीना भर पहले भी ऐसे ही एक प्रकरण में पटहेरवा थाने में एक सिपाही के खिलाफ उसकी ही पत्नी ने मुकदमा लिखवा दिया था। इस सिपाही का अपने ही थाने में तैनात महिला सिपाही से संबंध था। इसकी जानकारी होने पर सिपाही की पत्नी पहुंची और थाने में हंगामा किया था। सीओ तमकुहीराज के हस्तक्षेप के बाद उस मामले में भी सिपाही की पत्नी ने ही सिपाही के खिलाफ केस दर्ज कराया था। इसके बाद सिपाही को भी निलंबित किया गया था।

 

 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *