सिर्फ इस जिले में आज मनाई जा रही है ईद…….. यहां छोड़कर कहीं भी नहीं दिखा चांद,, अन्य जगहों पर होगा कल

इलाहाबाद, पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

संगमनगरी प्रयागराज का अंदाज ही जुदा है। देश के अन्य किसी भी क्षेत्र में भले ही बुधवार को चांद नहीं दिखा, लेकिन प्रयागराज में शहर के मुफ्ती ने देर रात चांद का दीदार होने की तस्दीक की। प्रयागराज में गुरुवार को अकीदत के साथ ईद मनाई जा रही है। तमाम हिस्सों में गुरुवार को अकीदत के साथ ईद मनाई जा रही है। यहां पर लोगों ने मस्जिदों में नमाज अदा करने के दौरान कोविड गाइड लाइन का पालन किया गया।

देश के ज्यादातर हिस्सों में ईद-उल-फितर का त्योहार कल पूरी अकीदत और एहतराम के साथ मनाया जाएगा, लेकिन संगम नगरी प्रयागराज के कुछ हिस्सों में ईद आज ही मनाई जा रही है। प्रयागराज के शहर काजी ने देर रात चांद देखने की तस्दीक करते हुए ईद आज ही मनाए जाने का ऐलान किया था। तब तक ज्यादातर लोग सो चुके थे और उन्हें इसकी खबर नहीं हुई। सुबह तक ऊहापोह की स्थिति कायम रही। प्रयागराज में हालांकि चांद के दीदार की तस्दीक के मसले पर लोग एक राय नहीं हैं और तमाम लोगों ने शुक्रवार को ईद मनाने की बात कही है। इसके बाद भी बड़ा वर्ग आज ही ईद मना रहा है।

यहां पर जामा मस्जिद, चौक में बुधवार देर रात तक ईद के चांद की तस्दीक के मसले पर उलेमाओं की बैठक चलती रही। सुन्नी मरकजी रूहते हेलाल कमेटी के कदीम व शहर काजी शफीक अहमद शरीफी, नायाब शहर काजी मुफ्ती मुजाहिद हुसैन रिजवी, नायाब शहर काजी और जामा मस्जिद चौक के इमाम रईस अख्तर ने कौशांबी के पुरखास से आए रोजेदार की शरई तस्दीक के हवाले से चांद दिखने की तस्दीक करते हुए गुरुवार को ईद मनाए जाने का ऐलान किया था। इसी कारण यहां पर बरेली मस्लक से जुड़े लोग ईद मना रहे हैं जबकि देवबंद से जुड़ी मस्जिदों से जुड़े लोगों ने शुक्रवार को ईद मनाने की बात कही है। रात एक बजे के बाद भी चौक में लोग सेवईं समेत अन्य सामान खरीदने के लिए पहुंचे थे।

मस्जिदों में नमाज के वक्त डिस्टेंसिंग का पूरी तरह से पालन किया गया। ईद की नमाज के मद्देनजर शहर में आज सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं। रास्तों को बैरिकेड कर दिया गया। पुलिसकर्मी लगातार गश्त कर रहे हैं। प्रशासन और धर्मगुरुओं ने भी यहां लोगों से घर पर ही नमाज अदा करने की अपील पहले ही कर दी थी। इस दौरान देश और दुनिया से कोरोना की महामारी के खात्मे के लिए खास तौर पर दुआएं की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!