Tuesday, April 23, 2024
आगराउत्तर-प्रदेश

बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थी रखें इन बातों का ध्यान, पढ़ाई होगी आसान…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

आगरा। लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 20 मई तक टाल दी है। वर्तमान परिस्थिति देखकर इसके जुलाई से पहले होने की उम्मीद भी कम है। ऐसे में विद्यार्थी सबसे ज्यादा मुश्किल में हैं। खुद को मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रखना उनके लिए सबसे बड़ी चुनौती है। लेकिन कुछ तरीके हैं जिनसे वह खुद को तंदुरूस्त व ऊर्जावान बनाए रख सकते हैं।

परीक्षा जून में हो या जुलाई में विद्यार्थियों के लिए सबसे जरूरी है। खुद को मानसिक व शारीरिक रूप से स्वस्थ रखना। इसके लिए विद्यार्थी खुद जागरूक हों। पढ़ाई के साथ अच्छा खाएं, व्यायाम व योग करें। परिवार के साथ संवाद कायम करें और टाइम टेबल बनाकर तैयारी करें। अतिरिक्त बोझ लेने की जगह रूचि लेकर पढ़ाई करें।

हल्का व पौष्टिक भोजन

कोरोना काल में वैसे भी आंशिक लाकडाउन है तो बाहर का खाना.पानी तो पहले ही बंद है। घर में रहकर भी विद्यार्थी घर का बना ताजा व पौष्टिक भोजन करें। ज्यादा तला भुना या गरिष्ठ भोजन करने की जगह हरी सब्जियों दालो प्रोटीन आदि का सेवन अधिक करें। जिससे ऊर्जा मिले और पढ़ने का मन भी करे।

आनलाइन.आफलाइन में बैठाए सामंजस्य

विद्यार्थी घर पर हैं तो लाजमी है कि पढ़ने के लिए दोस्तों और शिक्षकों की मदद मिलना मुश्किल हैं। ऐसे में इस कमी को आनलाइन मदद लेकर दूर किया जा सकता है। साथ में किताबों से पढ़ना सबसे बेहतर है। खासकर जब याद करना हो। इसलिए विद्यार्थी आनलाइन और आफलाइन माध्यम के बीच अच्छी तरह से सामंजस्य बैठाकर पढ़ें। ज्यादा देर आनलाइन पढ़ाई करने से आंखों में दिक्कत हो सकती है। साथ में सिरदर्द आदि परेशानी भी हो सकती हैं। हालांकि आनलाइन जानकारी से कापी में नोट्स बनाकर इस परेशानी को कम किया जा सकता है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *