Thursday, April 25, 2024
उत्तर-प्रदेशकानपुर

अब इतने बच्चों को रोज फोन करेंगे गुरुजी, पूछेंगे कैसे कर रहे…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

कानपुर। परिषदीय विद्यालयों के अधिक से अधिक बच्चे पढ़ सकें इसके लिए अब गुरुजी सीधे खुद फोन कर बच्चों से बात करेंगे। जिन बच्चों के पास फोन नहीं हैं। उन्हेंं आसपास रहने वाले उस बच्चे के पास जाना होगा जहां फोन उपलब्ध होगा। सभी एक्टिव रिसोर्स पर्सन एआरपी को यह जिम्मा बीएसए ने सौंपा है। सोमवार को पहले स्टेट रिसोर्स ग्रुप पर्सन की आरे से सभी एआरपी से इस संबंध में बात की जाएगी। उन्हेंं यह बताया जाएगा कि किस तरह अकादमिक गतिविधियों को लेकर बच्चों से बात करनी है। बच्चों के साथ ही उनके अभिभावकों से चर्चा भी की जाएगी। वह पढ़ाई कर रहे हैं या नहीं, इस बात की जानकारी भी जाएगी।

एक हफ्ते बाद लिया जाएगा फीडबैक जिन जिन बच्चों से गुरुजी बात करेंगे, उसके ठीक एक हफ्ते बाद सभी से फीडबैक लिया जाएगा। बच्चे अगर इस काम में टालामटोली करेंगे तो उन्हेंं डांटा भी जाएगा। दरअसल, विभागीय अफसर चाहते है। कि बच्चे घर में ही बैठकर पढ़ाई करें। अगर छुट्टी के दौरान वह पढ़ाई से दूर हो जाएंगे तो आने वाले दिनों में जब स्कूल खुलेंगे तो उनके लिए पढऩा बेहद चुनौतीभरा होगा।

ऑनलाइन पढ़ाई में नहीं ले रहे रुचि स्टेट रिसोर्स ग्रुप पर्सन बेसिक शिक्षा विभाग राजेश यादव ने बताया कि बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई में बिल्कुल रुचि नहीं ले रहे हैं। इसलिए अब सभी एआरपी को यह टास्क सौंपा गया है कि वह रोजाना पांच.पांच बच्चों को फोन कर उनसे बात करें। उन्हेंं पाठ्यक्रम की जानकारी देने के साथ गृहकार्य दें। साथ ही लगातार उसकी मॉनीटरिंग करेंगे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *