Saturday, April 20, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

यूपी पंचायत चुनावः आरक्षण जारी होने के बाद खत्म होगा ब्लॉक प्रमुख का कार्यकाल, इतने मार्च तक जारी होंगी फाइनल सूची….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

भले ही पंचायत चुनाव के लिए ब्लॉक प्रमुख समेत अन्य पदों का आरक्षण 13 व 14 मार्च को जारी होगा। लेकिन कन्नौज के सभी आठ ब्लॉक प्रमुख का कार्यकाल 18 मार्च को खत्म होगा। उसी रात से एसडीएम को प्रशासक की जिम्मेदारी मिल जाएगी।

कन्नौज के दौरे पर आए प्रभारी व पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह चौधरी ने कहा था कि प्रधान का कार्यकाल समाप्त होने के बाद एडीओए जिला पंचायत अध्यक्ष के स्थान पर डीएम प्रशासक बनेंगे। संवैधानिक व्यवस्था के तहत ब्लॉक प्रमुख पद पर प्रशासक के रूप में एसडीएम को जिम्मेदारी मिलती है। प्रमुख व बीडीसी को छोड़कर अन्य पदों का कार्यकाल समाप्त हो चुका है। शासन ने जिला पंचायत अध्यक्ष पद को महिला के लिए आरक्षित कर दिया है। लेकिन अन्य पदों का आरक्षण जिले से ही तय होगा। इसके लिए 20 फरवरी से प्रस्ताव की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। हालांकि प्रमुख पद के लिए संभावित आरक्षण तय हो चुका हैए लेकिन शासन से जारी गाइड लाइन व समय सारिणी के तहत हस्ताक्षर होने बाकी हैं।

इन पदों के लिए यह है प्रक्रिया

प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, जिला पंचायत सदस्य पद के लिए दो और तीन मार्च को आरक्षण की अनंतिम सूची जारी होगी। चार से आठ मार्च के बीच सभी पदों पर आपत्तियां मांगी जाएंगी। नौ मार्च को सभी आपत्तियों को एकत्र किया जाएगा। शासनादेश में हवाला दिया गया है कि 10 से 12 मार्च तक डीएम की अध्यक्षता वाली समिति जिसमें सीडीओ, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत व डीपीआरओ भी होंगे। आपत्तियों का परीक्षण व निस्तारण करेंगे। 13 व 14 मार्च को सभी पदों के आरक्षण की अंतिम सूची प्रकाशित भी कर दी जाएगी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *