बोर्ड परीक्षा 2021ः इतने फीट की दूरी रहेगी हर छात्र के बीच, छात्रों के बीच दूरी व मास्क होगा अनिवार्य….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

सोनभद्र। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा में कोविड के नियमों का पालन किया जाएगा। इस क्रम में एक कमरे में 23 छात्र बैठाए जाएंगे। अगर कमरे का आकार बड़ा है तो छात्रों की संख्या बढ़ सकती है। छात्रों के बीच कम से कम छह फीट की दूरी रखना अनिवार्य होगा। इस बार बोर्ड ने 23 परीक्षार्थियों को ही एक कमरे में बैठाने की व्यवस्था जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा की जा रही है। नई गाइड लाइन आने के बाद विभागीय अधिकारी इसे पूरा करने में लग गए हैं। यूपी बोर्ड की 10 वीं परीक्षा में संस्थागत व व्यक्तिगत बालक वर्ग की संख्या क्रमशः 13,541 व 88 है जबकि इंटरमीडिएट की परीक्षा में बालक वर्ग में क्रमश 8670 व 232 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए हैं।

इसी तरह बालिका वर्ग में 10 वीं में संस्थागत व व्यक्तिगत परीक्षार्थियों की संख्या क्रमशः 13,219 व 85 एवं इंटरमीडिएट में क्रमशः 9182 व 181 है। पिछले वर्ष यूपी बोर्ड की परीक्षा ;10 वीं व 12वींद्ध में कुल 46,014 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इस बार यह संख्या घटकर 45,198 रह गई हैं। परीक्षा केंद्रों की बात करें तो वर्ष 2020 में जनपद में कुल 71 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। लेकिन इस बार परीक्षा केंद्रों की कुल संख्या 84 हो गई है। प्रभारी जिला विद्यालय निरीक्षक आरएस द्विवेदी ने बताया कि पिछले वर्ष केंद्र बनाए गए आठ स्कूलों को परीक्षा केंद्र के सूची से बाहर कर दिया गया है। उनके स्थान पर नए विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। इन आठ नए परीक्षा केंद्रों के अलावा 13 और स्कूलों को परीक्षा केंद्र में शामिल किया गया है।

परीक्षार्थी कम केंद्र अधिक

परीक्षार्थी कम होने के बावजूद कोविड के कारण परीक्षा केंद्र अधिक बनाए गए हैं। परीक्षा केंद्रों का निर्धारण कंप्यूटरीकृत प्रक्रिया से किया गया है। परीक्षा केंद्र बनाए जाने के बाद आपत्ति मांगी गयी थी। तय समय तक 62 आपत्तियां मिली है। परीक्षा केंद्र व्यवस्थापकों को विद्यालय में कोविड 19 महामारी के संक्रमण से बचाव व सुरक्षा के इंतजाम करने को कहा गया है। मानकों को ध्यान में रखते हुए परीक्षार्थियों की बैठने की व्यवस्था लागू की जाएगी। केंद्रों को कोविड के नियमों का पालन कराना अनिवार्य होगा। कक्ष में बच्चे भी गत वर्ष की अपेक्षा कम बैठाए जाएंगे।

सभी परीक्षा केंद्रों होंगे आनलाइन

यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए बनाए गए सभी केंद्र आनलाइन होंगे। जिला स्तरीय कंट्रोल रूम के साथ ही लखनऊ स्थित कंट्रोल रूम में इन परीक्षा केंद्रों की गतिविधियां देखी जा सकेगी। इससे नकलविहीन परीक्षा कराने में मदद मिलेगी।

बोले अधिकारी

कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार नियम में थोड़ा बदलाव किया गया है। छात्रों के स्वास्थ्य के साथ किसी तरह का कोई खिलवाड़ न हो इसलिए इस बार बोर्ड परीक्षा में छात्रों को उचित दूरी पर बैठने की व्यवस्था रहेगी।
प्रवीण कुमार मिश्रा, डीआइओएस।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *