Monday, May 6, 2024
नई दिल्ली

यहां सभी मुस्लिम हो गए OBC, पिछड़ा वर्ग आयोग की रिपोर्ट में खुलासा; बीजेपी ने कांग्रेस को घेरा

 बेंगलुरु। लोकसभा चुनाव के बीच भाजपा आरक्षण के मुद्दे को लेकर लगातार कांग्रेस पर निशाना साध रही है। भाजपा ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस की कोशिश है कि वो एससी और एसटी और ओबीसी का अधिकार मुसलमानों में बांट दे।

मुसलमानों के सभी जातियों को मिल रहा आरक्षण: एनसीबीसी

इसी बीच राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग ने जानकारी दी कि कर्नाटक में शिक्षण संस्थानों और नौकरियों में मुस्लिम समुदाय को आरक्षण मिल रहा है। आयोग ने ये भी जानकारी दी कि कर्नाटक के मुस्लिमों की सभी जातियों और समुदायों को सरकारी नौकरियों एवं शिक्षण संस्थानों में आरक्षण दिया जा रहा है।

कर्नाटक सरकार ने नहीं दी कोई स्पष्टीकरण: आयोग

राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष हंसराज अहीर ने कहा कि हमने इस मामले पर कर्नाटक सरकार से पूछा था कि आखिर किस आधार पर यह कोटा दिया जा रहा है। इस मामले पर हमें कोई स्पष्टीकरण नहीं मिला है।

हंसराज गंगाराम अहीर के ओर से जारी बयान में कहा गया, कर्नाटक सरकार के नियंत्रणाधीन नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में प्रवेश में आरक्षण हेतु कर्नाटक के सभी मुस्लिम धर्मावलंबियों को ओबीसी की राज्य लिस्ट में शामिल किया गया है।

बयान में आगे लिखा है,”कर्नाटक सरकार के पिछड़ा वर्ग विभाग ने राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग को लिखित रूप में बताया है कि मुस्लिम और ईसाई जैसे समुदाय न तो जाति है और न धर्म है। कर्नाटक में मुस्लिम की आबादी 12.92 प्रतिशत है। राज्य में मुस्लिमों को धार्मिक अल्पसंख्यक माना जाता है।”

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *