Sunday, May 5, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

राजनाथ से लेकर डिंपल तक… यूपी की इन लोकसभा सीटों पर मौजूदा विधायक और सांसदों की साख लगी दांव पर

लखनऊ। (Lok Sabha Election 2024) अठारहवीं लोकसभा का चुनाव कुछ दिलचस्प चुनावी जंग का गवाह बनेगा। इन चुनावी संग्रामों में लोकसभा, विधानसभा और विधान परिषद के सदस्य बतौर ‘माननीय’ एक-दूसरे से लोहा लेंगे। प्रदेश की एक लोकसभा सीट पर दो मौजूदा सांसद आमने-सामने टकरा रहे हैं। वहीं छह सीटों पर सांसदों और विधायकों के बीच मुकाबला होगा।

विधायकों से मुकाबिल दो सांसद तो केंद्र सरकार के मंत्री हैं। वहीं सांसदों के सामने ताल ठोंकने वाले विधायकों में एक राज्य सरकार के मंत्री हैं। अब जैसे-जैसे चुनावी तपिश बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे इन माननीयों के बीच होने वाले मुकाबलों को लेकर भी लोगों में दिलचस्पी बढ़ती जा रही है।

बुलंदशहर सीट पर दो मौजूदा सांसदों में जंग

प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से बुलंदशहर एकमात्र सीट है जहां दो मौजूदा सांसदों के बीच रोचक जंग होगी। इस सीट पर भाजपा के वर्तमान सांसद भोला सिंह जीत की तिकड़ी लगाने के इरादे से मैदान में हैं तो उन्हें टक्कर देंगे नगीना सीट के बसपा सांसद गिरीश चंद्र। बसपा सुप्रीमो मायावती ने इस बार गिरीश चंद्र को नगीना की बजाय बुलंदशहर के चुनाव मैदान में उतारा है।

मैनपुरी सीट पर डिंपल और जयवीर सिंह में मुकाबला

मैनपुरी सीट पर सांसद और विधायक के बीच मुकाबला होगा। यहां पर सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव की बहू और मौजूदा सांसद डिंपल यादव से मोर्चा लेने के लिए भाजपा ने योगी सरकार में पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह को उनके सामने खड़ा किया है। जयवीर मैनपुरी विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक हैं।

लखनऊ से सांसद और विधायक में जंग

प्रदेश की राजधानी लखनऊ भी सांसद और विधायक की चुनावी लड़ाई की साक्षी बनेगी। केंद्र सरकार के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से जीत की हैट्रिक लगाने के लिए मैदान में हैं। उनके सामने डटे हैं सपा विधायक रविदास मेहरोत्रा। रविदास लखनऊ मध्य से विधायक हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में सपा ने फिल्म अभिनेत्री पूनम सिन्हा को राजनाथ के खिलाफ मैदान में उतारा था।

अवध क्षेत्र की फैजाबाद लोकसभा सीट के मतदाता भी सांसद बनाम विधायक की रोचक जंग की पटकथा लिखेंगे। अयोध्या विधानसभा क्षेत्र से पांच बार विधायक निर्वाचित होने के बाद फैजाबाद लोकसभा सीट से जीत की तिकड़ी लगाने के लिए भाजपा सांसद लल्लू सिंह कमर कस रहे हैं। उन्हें टक्कर देने के लिए सपा ने नौ बार विधायक चुने गए अवधेश प्रसाद को इस सीट पर उम्मीदवार बनाया है।

अंबेडकरनगर सीट पर एमपी बनाम एमएलए होगा मुकाबला

पड़ोस की अंबेडकरनगर लोकसभा सीट भी एमपी बनाम एमएलए की रोचक चुनावी जंग के दीदार करेगी। भाजपा ने पिछले लोकसभा चुनाव में इस सीट से बसपा के टिकट पर सांसद चुने गए रितेश पांडेय को अपने खेमे में शामिल करते हुए उन्हें यहां से प्रत्याशी बनाया है।

चुनावी रण में उनसे मुकाबले के लिए सपा ने अंबेडकरनगर के कटेहरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक लालजी वर्मा को प्रत्याशी घोषित किया है। रितेश भी राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखते हैं तो पिछले विधानसभा चुनाव से पहले बसपा छोड़ सपा में शामिल हुए वर्मा भी सियासत के चतुर खिलाड़ी हैं।

पूर्वांचल की महराजगंज सीट पर भी लोकसभा और विधानसभा के सदस्यों के बीच चुनावी जोर-आजमाइश देखने को मिलेगी। इस सीट से छह बार सांसद निर्वाचित हो चुके केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी अपने संसदीय सफर की दूसरी हैट्रिक लगाने के लिए व्यूह रचना में जुटे हैं।

चुनावी रण में उनसे लोहा लेंगे महाराजगंज के फरेंदा विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस विधायक वीरेन्द्र चौधरी। आइएनडीआइए के तहत महाराजगंज लोकसभा सीट कांग्रेस पार्टी के खाते में गई है। इस मुकाबले पर भी सबकी निगाहें हैं।

अवध क्षेत्र की हरदोई सीट पर भी रोचक मुकाबला

अवध क्षेत्र की हरदोई सीट भी फिलहाल माननीयों के बीच चुनावी समर का मैदान बनी हुई है। भाजपा ने यहां से अपने वर्तमान सांसद जयप्रकाश रावत को फिर मौका दिया है। उन्हें ललकारने के लिए बसपा ने अपने विधान परिषद सदस्य भीमराव अंबेडकर को मैदान में उतारा है। विधान परिषद सदस्य के रूप में अंबेडकर का कार्यकाल पांच मई तक है। हालांकि हरदोई सीट पर 13 मई को जब मतदान होगा तब वह एमएलसी नहीं रहेंगे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *