Monday, May 6, 2024
नई दिल्ली

भाजपा की एक और लिस्ट जारी, मौजूदा सांसद का कटा टिकट; लद्दाख सीट से ये होंगे नए उम्मीदवार…..

लद्दाख। (Ladakh Lok Sabha Election 2024 Hindi News) भाजपा ने मंगलवार को अपनी एक और लिस्ट जारी की। इसमें पार्टी ने लद्दाख से मौजूदा सांसद जामयांग त्सेरिंग नामग्याल (Jamyang Tsering Namgyal) का टिकट काट दिया है और उनकी जगह पर इस सीट से ताशी ग्यालसन ( Tashi Gyalson BJP Ladakh New Candidate) को उम्मीदवार के तौर पर उतारा है।

लद्दाख (Ladakh News) के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद क्षेत्र में पहली बार हो रहे संसदीय चुनाव में उम्मीदवारों का भाग्य तय करने में महिलाओं की अहम भूमिका रहेगी। चुनाव को लेकर क्षेत्र में महिलाओं का जोश मतदान प्रतिशत भी बढ़ाएगा। लद्दाख संसदीय क्षेत्र में इस बार पुरुष व महिला मतदाताओं की संख्या लगभग बराबर है।

लद्दाख में इस बार कोई ट्रांसजेंडर मतदाता नहीं

क्षेत्र में कुल 1,84,268 मतदाताओं में से 92,442 पुरुष व 91,826 महिला मतदाता हैं। इसके साथ क्षेत्र में पहली बार वोट डालने जा रहे युवा मतदाताओं की संख्या 7462 है। क्षेत्र में अस्सी साल से उपर के वरिष्ठ नागरिकों की संख्या 1570 है। इसके साथ 1123 दिव्यांग मतदाता हैं। इस बार लद्दाख में कोई ट्रांसजेंडर मतदाता नहीं है।

लद्दाख में हो रहे लोकसभा चुनाव ( jammu kashmir Lok Sabha Elections 2024) में पहली बार वोट डालने जा रही लेह की चुशोत की आबिदा परवीन का कहना है कि वोट डालना हमारी लोकतांत्रिक जिम्मेदारी है। लद्दाख की महिलाएं अपनी जिम्मेदारी का निर्वाह करने में हमेशा आगे रहती है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *