Monday, May 6, 2024
नई दिल्ली

’20 करोड़ रोजगार देने की बजाय छीनी 12 करोड़ नौकरियां’, भाजपा के चुनावी वादों पर मल्लिकार्जुन खरगे ने कसा तंज……

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने रविवार को कहा कि युवाओं के लिए रोजगार सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा है और अगर उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो ‘रोजगार क्रांति’ लाएगी। खरगे ने कांग्रेस की ‘भारती भरोसा’, ‘पहली नौकरी पक्की’ और ‘पेपर लीक से मुक्ति’ जैसे गारंटियों को सूचीबद्ध किया है।

‘भारती भरोसा’- इसमें 30 लाख सरकारी नौकरी के पद भरे जाएंगे।

‘पहली नौकरी पक्की’- अप्रेंटिसशिप के अधिकार के माध्यम से, प्रत्येक डिग्री/डिप्लोमा धारक को एक वर्ष में 1 लाख रुपये के मानदेय के साथ पहली नौकरी पक्की की जाती है।

‘पेपर लीक से मुक्ति’ – कांग्रेस नौकरी परीक्षाओं के लिए पेपर लीक के मामलों का निपटारा करने और पीड़ितों को वित्तीय मुआवजा प्रदान करने के लिए फास्ट ट्रैक अदालतें स्थापित करेगी।

‘युवा रोशनी’- कांग्रेस स्टार्ट-अप के लिए फंड ऑफ फंड्स योजना का पुनर्गठन करेगी और जहां तक संभव हो, उपलब्ध फंड का 50%, 5,000 करोड़ रुपये, देश के सभी जिलों में समान रूप से आवंटित करेगी, ताकि 40 साल से कम उम्र के युवाओं को लाभ मिल सके।

12 करोड़ नौकरियां छीन लीं

खरगे ने सोशल मीडिया x (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सैकड़ों रैलियों में, आपने उनसे नहीं सुना होगा कि उनकी सरकार ने पिछले 10 वर्षों में कितनी नौकरियां प्रदान कीं। 10 साल में 20 करोड़ नौकरियां देनी थीं, लेकिन 12 करोड़ से ज्यादा छीन लीं।’ खरगे ने यह भी कहा कि गिग इकॉनमी के लिए सामाजिक सुरक्षा प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा, ‘हम गिग इकॉनमी में कार्यरत श्रमिकों के अधिकारों की रक्षा के लिए एक सामाजिक सुरक्षा कानून बनाएंगे।’

अग्निपथ योजना करेगी बंद

खरगे ने कहा, ‘आयु अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और इसका विस्तार कर सकते हैं और रोजगार के अवसर पैदा कर सकते हैं। उन्होंने कहा, इसके अलावा कांग्रेस देशभक्त युवाओं पर थोपी गई अग्निपथ सैन्य भर्ती योजना को भी बंद कर देगी।

खरगे ने कहा कि व्यापक बेरोजगारी के कारण, कांग्रेस 15 मार्च, 2024 तक ब्याज सहित छात्र शिक्षा ऋण का बकाया माफ कर देगी और बैंकों को सरकार द्वारा प्रतिपूर्ति की जाएगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस 21 साल से कम उम्र के प्रतिभाशाली और उभरते खिलाड़ियों को प्रति माह 10,000 रुपये की खेल छात्रवृत्ति प्रदान करेगी। पार्टी सरकारी परीक्षाओं और पदों के लिए आवेदन शुल्क खत्म कर देगी।

पार्टी जो कुछ भी कहेगी उसे लागू करेगी

खरगे ने कहा कि कांग्रेस उन आवेदकों (उम्मीदवारों) को एकमुश्त राहत भी प्रदान करेगी जो महामारी के दौरान 1 अप्रैल, 2020 से 30 जून, 2021 तक सरकारी परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए थे। खरगे ने इस बात पर भी जोर दिया कि पार्टी जो कुछ भी कहेगी उसे लागू करेगी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *