Tuesday, May 14, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

इस युवती ने मात्र 22 साल की उम्र में पास की यूपीएससी परीक्षा, हासिल की 154वीं रैंक…..

हरदोई । लखनऊ। पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क 

यूपीएससी के मंगलवार को घोषित परीक्षा परिणाम में हरदाेई की इशिता गुप्ता ने महज 22 साल की उम्र में दूसरे प्रयास में ही सफलता हासिल कर ली है। उन्हें 154वीं रैंक मिली है और इस लिहाज से उन्हें आईपीएस मिलना तय है। परीक्षा परिणाम की जानकारी होते ही सोशल मीडिया से लेकर उनके घर तक पहुंचकर बधाई देने वालों की कतार लग गई।

शहर के चिकित्सक दंपती डॉ. आरपी गुप्ता और डॉ. अंजू गुप्ता की पुत्री इशिता गुप्ता ने हाईस्कूल की पढ़ाई शहर के ही सेंट जेवियर्स स्कूल से की है। 10वीं में उन्हें 10सीजीपीए मिला था, जबकि 12वीं की पढ़ाई उन्होंने दिल्ली के बसंतकुंज में स्थित डीपीएस से पूरी की। तब उन्हें 96 फीसदी अंक मिले थे। स्नातक की पढ़ाई उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के इंद्रप्रस्थ गर्ल्स कॉलेज से अर्थशास्त्र विषय से पूरी की है।

उन्होंने परास्नातक नहीं किया है बल्कि स्नातक की पढ़ाई के बाद ही वह यूपीएससी की तैयारी में लग गई थीं। पहले प्रयास में वह प्री में तो पास हो गई थीं, लेकिन आगे सफलता नहीं मिली थी। दूसरे प्रयास में ही उन्हें सफलता मिल गई है। इशिता ने बताया कि उन्होंने हरदोई में नघेटा रोड स्थित घर पर ही रहकर ऑनलाइन काेचिंग की और लगभग 10 घंटे रोज स्वाध्याय किया।

खुद की ईमानदारी जरूरी : इशिता
प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए इशिता गुप्ता ने कहा कि लक्ष्य के प्रति खुद से ईमानदारी होना जरूरी है। अपनी मेहनत अपने लक्ष्य के हिसाब से करें। मेहनत के साथ साथ खुद के प्रति हर हाल में ईमानदार रहें। उन्होंने कहा कि यह जरूरी नहीं है कि जो लोग शुरूआत की पढ़ाई में मेधावी नहीं रहते वह आगे प्रतियोगी परीक्षाओं में भी सफल न हों। लगन मेहनत और ईमानदारी से परिणाम हमेशा पक्ष में ही आता है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *