Tuesday, April 30, 2024
उत्तर-प्रदेशवाराणसी

कैम्पस न्यूज : महामना का प्रकाशन गौरव की बात….. त्रैमासिक समाचारपत्र का हुआ प्रकाशन, इतिहास से वर्तमान को महामना करेगा……. कुलपति व डायरेक्टर ने किया लोकार्पण

विद्यापीठ के लिए ‘महामना’ का प्रकाशन गौरव की बात —प्रो. ए.के त्यागी

इतिहास से वर्तमान तक को ‘महामना’ करेगा प्रकाशित— डॉ. नागेंद्र कुमार सिंह

म.मो.मा हिंदी पत्रकारिता संस्थान में त्रैमासिक समाचार पत्र ‘महामना’ का लोकार्पण

वाराणसी। पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क 

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के महामना मदन मोहन मालवीय हिंदी पत्रकारिता संस्थान में शनिवार को संस्थान द्वारा प्रकाशित ‘महामना’ डिजिटल समाचार पत्र का लोकार्पण कुलपति प्रो. ए.के त्यागी ने किया। कार्यक्रम का शुभारम्भ सरस्वती जी के चित्र पर माल्यार्पण के साथ हुआ।

मुख्य अतिथि प्रो. आनंद कुमार त्यागी ने कहा कि संस्थान, हिन्दी पत्रकारिता के क्षेत्र में पहले से ही अपने आप को स्थापित कर चुका है और अब उसे राष्ट्रीय स्तर पर पहुँचाने की आवश्यकता है। इस ऐतिहासिक क्षण का ज़िक्र करते हुए कुलपति ने कहा कि विद्यापीठ के इतिहास में पहली बार कोई इस प्रकार का समाचार पत्र प्रकाशित हो रहा है। यह गौरव का क्षण है। इस अवसर पर उन्होंने घोषणा किया कि आने वाले समय में ‘महामना’ पत्र विश्वविद्यालय का मुख पत्र होगा। यह समाचार पत्र विश्वविद्यालय की छवि को बनाने में अत्यंत सहायक होगा।

इस कड़ी में संस्थान के निदेशक डॉ. नागेंद्र कुमार सिंह ने महामना पत्र की टैग लाइन के बारे में बताते हुए कहा कि “महामना, स्व का स्वयं के लिए सत्य….” रखा गया है। यह समाचार पत्र काशी विद्यापीठ के इतिहास से लेकर वर्तमान के विभिन पहलुओं को प्रकशित करेगा।

उन्होंने आगे बताया कि संस्थान के छात्रों एवं प्राध्यापकों के सहयोग से विश्वविद्यालय के कुलगीत और विद्यापीठ पर आधारित एक डॉक्यूमेंट्री फ़िल्म निर्माण की प्रक्रिया में है। अगली कड़ी में डॉ. वशिष्ठ नारायण ने विद्यापीठ के इतिहास से जोड़ते हुये महामना समाचार पत्र के बारे में बताया। कार्यक्रम का संचालन आशुतोष तिवारी एवं धन्यवाद ज्ञापन डॉ. दयानन्द ने किया।

इस अवसर पर विद्यापीठ की कुलनुशासक प्रो. अमिता सिंह, डॉ. संतोष मिश्र, डॉ. रामात्मा श्रीवास्तव, डॉ. जय प्रकाश श्रीवास्तव, डॉ. श्री राम, डॉ. जिनेश कुमार डॉ. शिव यादव, शैलेश चौरसिया, देवाशीष वर्मा, अनिरुद्ध पाठक, मोहम्मद जावेद, हरिकेश बहादुर सिंह सहित समस्त छात्र -छात्राएं उपस्थित रहे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *