Monday, May 6, 2024
इलाहाबादउत्तर-प्रदेश

सिपाही भर्ती पेपर लीक : यहां का रहने वाला है गिरफ्तार सरगना, करोड़ों की प्रॉपर्टी का है मालिक……

प्रयागराज।  ग्रेटर नोएडा से गिरफ्तार सिपाही भर्ती परीक्षा में पेपर लीक प्रकरण का मास्टर माइंड राजीव नयन मिश्र प्रयागराज के मेजा इलाके का रहने वाला है। पुलिस और एसटीएफ की कई टीमें उसको खोज रही थीं। बुधवार को उसे ग्रेटर नोएडा से दबोच लिया गया। मास्टर माइंड राजीव नयन मिश्र करोड़ों की प्रॉपर्टी का मालिक है। उसके कई होटल और रिसॉर्ट के साथ अस्पताल भी हैं। वह सिपाही भर्ती के साथ ही यूपीपीएससी, इंजीनियरिंग, और नीट से लेकर टीईटी सहित अन्य  परीक्षाओं में भी सेंधमारी करता है.

सिपाही भर्ती परीक्षा में पेपर लीक कराने के मामले में पुलिस राजीव नयन मिश्र की सरगर्मी से तलाश कर रही थी। उसकी गिरफ्तारी के लिए कई टीमों का गठन किया गया था। मामले में कई आरोपी पकड़े जा चुके थे, लेकिन मुख्य आरोपी और मास्टर माइंड राजीव नयन मिश्र फरार ही चल रहा था। उसको पकड़ने के लिए पुलिस की टीमें राजस्थान, पंजाब, बिहार और दिल्ली से लेकर मध्य प्रदेश की खाक छान रही थी।

टीईटी 2021 में भी की थी सेधमारी

टीईटी 2021 परीक्षा 28 नवंबर 2021 को थी। सुबह एसटीएफ लखनऊ की टीम ने कौशाम्बी में एक गिरोह का भंडाफोड़ किया, जिसने परीक्षा से पहले ही पेपर लीक करा दिया था। कोखराज में डिप्टी एसपी लाल प्रताप सिंह ने राेशन सिंह पटेल निवासी झलवा को गिरफ्तार किया। इसके कब्जे से लीक कराए गए प्रश्नपत्र की उत्तरकुंजी प्राप्त हुई। मामले में उससे पूछताछ के बाद कुल तीन नामजद व अन्य अज्ञात पर केस दर्ज कराया गया।

रोशन व अन्य अभियुक्तों से पूछताछ में यह बात सामने आई कि इसमें भी मुख्य भूमिका मेजा निवासी राजीव नयन मिश्र की थी। इस पर उसे आरोपी बनाकर वांछित किया गया और जुलाई 2022 में एसटीएफ ने ही उसे लखनऊ से गिरफ्तार कर लिया। फरवरी 2023 में इस मामले में राजीव नयन समेत सभी आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट लगा दी गई। तब से लेकर अब तक 14 महीने बीत चुके हैं, लेकिन पुलिस ने आरोपियों पर गैंगस्टर की कार्रवाई नहीं की।

गैंगस्टर लगाया गया होता तो आरोपी सलाखों के पीछे हाेते और फिर शायद राजीव नयन सिपाही भर्ती का पेपर लीक कराने में कामयाब न हो पाता। इस बारे में सीओ सिराथू अवधेश विश्वकर्मा से बात की गई तो उन्होंने बताया कि गैंगचार्ट तैयार कर लिया गया है। जल्द इसे अनुमति के डीएम के पास भेजा जाएगा।

रीयल स्टेट कंपनियों में भी है हिस्सेदारी

सिपाही भर्ती पेपर लीक प्रकरण के मास्टरमाइंड राजीव नयन मिश्रा उर्फ राहुल ने करोड़ों की प्रॉपर्टी बना रखी है। उसने प्रयागराज के साथ ही नोएडा, दिल्ली जैसे शहरों में रियल इस्टेट में काफी पैसा लगाया था। नैनी स्थित एक अस्पताल में उसकी पार्टनरशिप की बात सामने आने पर एसटीएफ ने संचालक से पूछताछ भी की थी। हालांकि संचालक ने उससे कोई वास्ता होने से इंकार किया।

पुख्ता सूत्रों के मुताबिक, राजीव नयन की कराेड़ों की प्रॉपर्टी का खुलासा तब हुआ, जब ग्वालियर क्राइम ब्रांच की टीम ने उसे दिल्ली से गिरफ्तार किया। इस दौरान उसके साथ उसका साथी पुष्कर पांडेय भी पकड़ा गया था। दोनों मप्र में संविदा स्टाफ नर्स भर्ती परीक्षा का पेपर लीक कराने के प्रकरण में गिरफ्तार हुए थे। पूछताछ में ही उन्होंने यह बात पुलिस को बताई थी कि भर्ती परीक्षाओं का पेपर लीक कराने के धंधे में वह काफी दिनों से लगे हुए थे।

राजीव नयन ही इस पूरे गिरोह का मास्टरमाइंड था जिसने करोड़ों रुपये कमाए थे। इन रुपयों से ही उसने दिल्ली, नोएडा के साथ ही प्रयागराज में करोड़ों की संपत्ति भी बनाई। ग्वालियर पुलिस ने उसे उसके दिल्ली की ही एक फ्लैट से गिरफ्तार किया था, जिसे उसे इन्हीं पैसों से बनाया था। यही नहीं उसने संविदा स्टाफ नर्स परीक्षा का पेपर लीक कराने के बाद ही 35 लाख रुपये की एक फॉर्च्यूनर भी खरीदी थी। ग्वालियर पुलिस ने गिरफ्तारी के समय इस कार को भी बरामद किया था।

ग्वालियर में संविदा स्टाफ नर्स भर्ती परीक्षा में भी गड़बड़ी का है आरोप

डॉक्टर के साथ आता-जाता था अस्पताल मेंमास्टरमाइंड राजीव नयन के बारे में एक चर्चा यह भी रही कि रियल इस्टेट में पैसा लगाने के साथ-साथ नैनी के महुवारी स्थित आरोग्यम अस्पताल में भी वह पार्टनर था। यह अस्पताल प्रयागराज-मिर्जापुर हाईवे पर स्थित है।

हालांकि संचालक प्रभाकर सिंह ने इस बात से इंकार किया। उन्होंने बताया कि करीब नौ साल पहले उन्होंने यह अस्पताल बनवाया था। चार साल पहले तक अस्पताल में झूंसी के डॉ. नीरज मिश्रा आया जाया करते थे। राजीव नयन उनके साथ ही कभी-कभी आया करता था। बाद में डॉ. नीरज ने आना बंद कर दिया तो वह भी कभी नहीं आया। प्रभाकर ने बताया कि करीब दो-ढाई साल पहले एसटीएफ ने अस्पताल में आकर उनसे पूछताछ भी की थी।

मेजा का एक अन्य युवक भी था साथीमप्र संविदा स्टाफ नर्स भर्ती परीक्षा का पेपर लीक कराने में मास्टरमाइंड राजीव नयन के साथ मेजा का ही एक अन्य युवक धनंजय पांडेय भी जेल गया था। परानीपुर का रहने वाला धनंजय पुत्र नचकऊ पहले सर्जिकल उपकरण सप्लाई का काम करता था। बाद में वह राजीव नयन के संपर्क में आ गया। इसके बाद उसने उसे भी अपने साथ शामिल कर लिया।

सात फरवरी 2023 को ग्वालियर के डबरा थाना क्षेत्र स्थित टेकनपुर में संविदा स्टाफ नर्स भर्ती परीक्षा का पेपर लीक कराने में जो आठ लोग गिरफ्तार हुए, उनमें धनंजय भी शामिल था। धनंजय से पूछताछ में ही राजीव नयन का नाम सामने आया और फिर मार्च 2023 में उसे गिरफ्तार कर लिया गया। धनंजय मौजूदा समय में नैनी में रहता है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *