Thursday, May 9, 2024
नई दिल्ली

UP Lok Sabha Chunav Date: आपके इलाके में कब है मतदान, ये है UP के सभी चरणों का पूरा चुनावी कार्यक्रम

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान हो गया है। इस बार लोकसभा चुनाव….चरणों में संपन्न होंगे। भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने शनिवार को दिल्ली में एक प्रेस कांफ्रेंस के जरिए चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा की है। तारीखों के एलान होने के साथ ही देश में आचार संहिता लागू हो गई है। …. को पहले चरण के लिए मतदान होगा, दूसरे चरण का मतदान…, तीसरे चरण का मतदान… चौथे, पांचवें और छठे चरण के लिए…. वोटिंग होगी। वोटों की गिनती…. को होगी।

जानिए आपके शहर में कब होगी वोटिंग

यदि सिर्फ उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां …. चरणों में पूरी प्रक्रिया संपन्न होगी। जनसंख्या के आधार पर सबसे बड़े राज्य में 80 लोकसभा सीटें हैं, जोकि देश में किसी भी राज्य में सबसे ज्यादा हैं। इसीलिए ऐसा कहा जाता है कि केंद्र की सत्ता का रास्ता उत्तर प्रदेश से होकर जाता है।

कब कहां वोटिंग

पहला चरण— तारीख– शहरों के नाम

दूसरा चरण— तारीख– शहरों के नाम

तीसरा चरण— तारीख– शहरों के नाम

चौथा चरण— तारीख— शहरों के नाम

पांचवां चरण— तारीख– शहरों के

 

4 विधानसभाओं का कार्यकाल भी जून 2024 में समाप्त- CEC

CEC राजीव कुमार ने कहा कि देश को वास्तव में उत्सवपूर्ण, लोकतांत्रिक माहौल देने के लिए प्रतिबद्ध हैं. 17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून 2024 को समाप्त होने वाला है. आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम की विधानसभाओं का कार्यकाल भी जून 2024 में समाप्त होने वाला है. जम्मू-कश्मीर में चुनाव होने वाले हैं…”

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *