Monday, May 6, 2024
Uncategorized

टूटा गंठबंधन, CM ने दिया इस्तीफा, राज्यपाल को सौंपा अपना……राजनीति में नया भूचाल आया, फिर लेंगे सीएम पद की शपथ

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क 

हरियाणा (Haryana Politics) की राजनीति में नया भूचाल आया है। सीएम मनोहर लाल के नेतृत्व वाली भाजपा और अजय चौटाला के नेतृत्व वाली जजपा पार्टी का गठबंधन करीब साढ़े चार साल के बाद टूट गया है। मनोहर लाल ने राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को इस्तीफा सौंपा है। मिली जानकारी के मुताबिक मनोहर लाल फिलहाल अकेले ही सीएम की शपथ दोबारा लेंगे।

चंडीगढ़। हरियाणा में बड़े राजनीतिक घटनाक्रम में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस्तीफा दे दिया है। मनोहर लाल सायं चार बजे दोबारा शपथ लेंगे। शपथग्रहण समारोह का समय बदल गया है। अब राज्य में भाजपा के साथ जननायक जनता पार्टी से गठबंधन नहीं रहेगा।

निवर्तमान शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने साफ कर दिया है कि मनोहर लाल ही दोबारा मुख्यमंत्री बनेंगे। मनोहर लाल तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। गठबंधन की सरकार का इस्तीफा सिर्फ जजपा से गठबंधन खत्म करने के लिए दिया गया है।

 

भाजपा ने विधायक दल की बैठक चंडीगढ़ में बुलाई है। बैठक में मनोहर लाल केंद्रीय पर्यवेक्षकों अर्जुन मुंडा और तरुण चुघ की उपस्थिति में दोबारा भाजपा विधायक दल के नेता चुने जाएंगे। अभी यह देखना है कि मनोहर लाल अकेले शपथ लेंगे या फिर रणजीत सिंह चौटाला सहित दो उपमुख्यमंत्री के रूप में एक और विधायक शपथ लेंगे। दोनों केंद्रीय पर्यवेक्षक हरियाणा स्थित राजनिवास में पहुंच चुके हैं। यही सभी भाजपा विधायक और निर्दलीय विधायक उपस्थित हैं।

 

दिल्ली में जजपा नेता दुष्यंत चौटाला

 

वहीं, दुष्यंत चौटाला दिल्ली में हैं। उनके साथ चार ही विधायक हैं। उन्होंने रविवार को दिल्ली में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की थी लेकिन उन्हें गठबंधन बनाए रखने के लिए कोई इशारा नहीं मिला। दुष्यंत राजग गठबंधन के घटक दल के नेता होने के नाते लोकसभा चुनाव में हरियाणा की दो सीटों पर दावा पेश कर रहे थे। भाजपा ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि पार्टी हरियाणा में सभी 10 सीटों पर कमल के चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़ेंगे।

भाजपा के संपर्क में जजपा के पांच विधायक

 

रामकुमार गौतम सहित पांच जजपा विधायक चंडीगढ़ में हैं और भाजपा के संपर्क में हैं। ऐसा माना जा रहा है कि मनोहर लाल के नेतृत्व में भाजपा की नई सरकार में 41 भाजपा, छह निर्दलीय और पांच जजपा विधायकों को समर्थन रहेगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *