Tuesday, April 30, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चकियाः एक दूसरे के हुए 69 जोड़े, 67 ने लिए सात फेरे तो दो का हुआ निकाह, दो नगर पंचायत व दो नौगढ़ के जोड़ों का हुआ……..

चकिया, चंदौली। गुरुवार को स्थानीय ब्लाक परिसर में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत समारोह का आयोजन हुआ। इसमें 69 जोड़े एक दूसरे के हुए। 67 लोगों ने सात फेरे लिए और दो लोगों का निकाह हुआ। एक ही मंडप में मंत्र और आयतों के बीच विधि विधान से विवाह और निकाह संपन्न हुआ। वहीं जोड़े चकिया नगर पंचायत तो दो नौगढ़ ब्लाक के भी थे।

मुख्य अतिथि विधायक कैलाश खरवार ने नव जोड़ों को बधाई दी और उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि सामूहिक विवाह योजना से गरीब परिवारों को मदद मिल रही है।यह भी कहा कि प्रदेश के गरीब व्यक्ति जो आर्थिक समस्याओं का सामना कर रहे है और उनकी बेटी की शादी के लिए दूसरों के सामने हाथ फैलाना पड़ता था, ऐसे गरीब व्यक्ति को अब दूसरे के सामने हाथ फैलाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत गरीब परिवार में जीवन यापन करने वाले वर वधु की शादी करायी जा रही है जिसका पूरा लाभ उन्हें प्राप्त हो रहा है।

ब्लाक प्रमुख शंभू नाथ यादव ने कहा कि इस योजना के तहत वर, वधु को शादी का प्रमाण भी दिया जा रहा है जो उनके जीवन के लिए हमेशा एक रक्षा कवज का कार्य करेगा।

वहीं भाजपा नेता सुरेंद्र सिंह ने नव विवाहित जोड़ों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ने संकल्प लिया है कि प्रदेश में कोई ऐसा गरीब परिवार नहीं होगा जिसके परिवार के बेटा एवं बेटी की शादी आर्थिक तंगी की वहज से बाधित हो। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का उद्देश्य समाज में सामाजिक समरसता व सर्वधर्म, समभाव को बढ़ावा देना है। उन्होंने आगे कहा कि इस योजना के तहत वर, वधु को शादी का प्रमाण भी दिया जा रहा है जो उनके जीवन के लिए हमेशा एक रक्षा कवज का कार्य करेगा।

भाजपा जिलाध्यक्ष काशीनाथ सिंह लोगों से सरकारी योजनाएं का लाभ उठाने की अपील की। कहा कि सरकार की ओर से तमाम लाभकारी योजनाएं चलाई जा रही है। जनता को इसका सीधा लाभ मिल रहा है।

बीडीओ विकास सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में सरकार 51 हजार रुपए की आर्थिक सहायता देती है। जिसमें से 35 हजार रुपये की राशि बेटी के बैंक खाते में ट्रांसफर होगी। 10 हजार शादी के खर्चे के सामान के लिए और बाकी बचे 6 हजार रुपये बिजली, पानी और टेंट आदि की व्यवस्था के लिए खर्च होता है। समारोह में वर, वधु पक्ष के लोगों को खाने की भी व्यवस्था की गई थी।

इस  दौरान ब्लाक प्रमुख शंभू नाथ यादव, उमाशंकर सिंह, राघवेंद्र प्रताप सिंह, विकास सिंह, डा. प्रदीप मौर्या, संतोष सिंह, एनडी तिवारी, शरद सिंह, एडीओ समाज कल्याण अनुराग शुक्ला, नोडल अधिकारी/ प्रभारी जिला कृषि अधिकारी राजीव, समाज कल्याण विभाग से सौरभ, संतोष सिंह, ताहसीन, एडीओ मनरेगा, ब्लाक एकाउंटेंट सिया लाल, नवीन सोनकर सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

ढाई हजार से अधिक बने बराती……

आयोजित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में 69 बेटियों की शादी में ढाई हजार से अधिक लोग बने साक्षी। जहां वर वधु को आर्शीवाद दिये वहीं, आयोजन में भोजन कर अपने घर को रवाना हुए। ब्लाक की ओर से सेक्रेटरी सफाई कर्मियों की ड्यूटी भोजन व्यवस्था के लिए लगाया गया था।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *