Saturday, April 27, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

विकास खंड़ के 89 गांव में बनेगा खेल का मैदान, 70 से अधिक गांवों में भूमि का चिन्हांकन कर लगाये गये बोर्ड……..,खेल मैदान के चिन्हित भूमि का समतलीकरण हुआ शुरु…….

मनरेगा से खेल मैदान पर किया जायेगा खर्च

Co

चकिया, चंदौली। आज प्रतिभाएं अपनी प्रतिभाओं का लोहा मनवाते हुए खेल के क्षेत्र में प्रदेश, देश नहीं बल्कि विश्व पटल पर अपना नाम रोशन कर रहे हैं। योगी सरकार ग्रामीण क्षेत्र के प्रतिभाओं को निखारने के लिए अनेक कदम उठा रही है। अब गांव के खिलाड़ियों को खेलने के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। वे गांव में ही रहकर अपने खेल का अभ्यास करते हुए गांव का नाम रोशन करेंगे।

इसी क्रम में योगी सरकार अब गांवों में खेल का मैदान बनाने जा रही है। चकिया विकास खंड के 89 गांवों में आने वाले समय में खेल का मैदान बनकर तैयार हो जायेगा। इसकी कवायद भी शुरु हो गई है। खंड विकास अधिकारी विकास सिंह के निर्देश पर खेल मैदान के लिए एक एकड़ या उपलब्धता अनुसार भूमि का चिन्हांकन सचिव, ग्राम प्रधान, राजस्व कर्मियों के सहयोग से गांव में कर दिये गये है। अब तक विकास खंड के 70 गांव में भूमि चिन्हांकन का कार्य कर लिया गया है। उक्त भूमि पर ग्राम पंचायत से खेल कूद का मैदान का बोर्ड लगाया जा रहा है। वहीं समतलीकरण भी मनरेगा से कराया जा रहा है।

बतादें कि बाकी बचे 19 गांव में भी जल्द ही भूमि चिन्हित करके खेल कूद का मैदान का बोर्ड लगाकर आने वाले समय में कार्य शुरु कराया जायेगा। जहां दिक्कते आ रही है, उसके लिए बीडीओ द्वारा तहसील को पत्र लिखकर समन्यवय स्थापित किया जायेगा। खेल मैदान पर मनरेगा से खर्च किया जायेगा। मैदान में ओपन जीम, दौड़ के लिए ट्रैक भी तैयार किये जायेंगे। वहीं फूटबाल व बालीबाल आदि खेलों की भी सुविधाएं होंगी। जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले युवा खिलाड़ियों के अंदर छीपी हुई प्रतिभाएं निखरकर बाहर आयेंगी। ग्रामीण क्षेत्रों में खेल का बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार ने एक सार्थक पहल की शूरुआत की है। इससे गांव के खिलाड़ियों में खेल के प्रति रुचि, जागरुकता, स्वस्थ्य प्रतिष्पर्धा एवं मानसिक विकास के लिए प्रयासरत हैं। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में खेल का मैदान बनाने के साथ ही खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। गांव के खिलाड़ी आने वाले समय में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए राष्ट्रीय व अंतर्गराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग ले सकेंगे।

बतादें कि जनपद के 734 ग्राम पंचायतों में खेल का मैदान बनाने की योजना है। खेल मैदान में बालीबाल, फुटबाल के लिए पोल व नेट आदि की व्यवस्थाएं की जायेंगी। विकास खंड के केराडीह, भीषमपुर, नरहरपुर, बीठवल, सिंकदरपुर, भभौैरा, रामपुर कला, भरुहियां, लोहरपुरवां, मुडहुआ उत्तरी, बोदलपुर, मवैया सहित 70 गांवों में खेल के मैदान के लिए भूमि चिन्हित करके बोर्ड लगा दिया गया है। इसी के साथ ही समतलीकरण कराया जा रहा है।

इस संबंध में खंड़ विकास अधिकारी विकास सिंह ने बताया कि शासन के मंशा के अनुरुप प्रत्येक गांवों में खेल कूद का मैदान बनाना है। जिससे ग्रामीण प्रतिभाएं निखरकर अच्छा प्रदर्शन करें। इस क्रम में 89 ग्राम पंचायतों में से लगभग 72 ग्राम पंचायतों में खेल के मैदान के लिए भूमि चिन्हित कर लिया गया है। उक्त भूमियों पर खेलकूद का मैदान का बोर्ड भी लगाया जा रहा है। मैदान का समतलीकरण का कार्य भी कराया जा रहा है। जल्द ही बाकी गांवों में राजस्व विभाग के साथ समन्वय स्थापित करके भूमि चिन्हित करके खेलकूद का मैदान बनाया जायेगा। मनरेगा योजना से मैदान पर कार्य होंगे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *