Tuesday, May 14, 2024
उत्तर-प्रदेशकानपुर

ऑनलाइन ट्यूशन का झांसा देकर शिक्षक से 20 लाख ठगे, अकाउंट भी किया हैक…कई किस्तों में निकली रकम

कानपुर। किदवईनगर में रहने वाले शिक्षक को आर्मी अधिकारी बन साइबर ठग ने बेटे को ऑनलाइन ट्यूशन पढ़वाने का झांसा दे कई बार में 20 लाख रुपये ठग लिए। पीड़ित को जब खाता खाली होने की भनक लगी तो उसने साइबर सेल में शिकायत की। साइबर क्राइम थाना पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू की है।

जूही लाला कॉलोनी निवासी सत्यम सिंह पार्ट टाइम ट्यूशन/कोचिंग पढ़ाते हैं। सत्यम के अनुसार बीती चार अक्तूबर को मोबाइल पर एक कॉल आया। खुद को सेना में अफसर बताने वाले अनिल कुमार नाम के शख्स ने अर्बन प्रो एप से नंबर मिलने और बेटे को ऑनलाइन ट्यूशन पढ़वाने के लिए कहा।

पांच हजार रुपये प्रति माह फीस पर वह तैयार हो गए। साइबर ठग ने उसकी बॉर्डर में ड्यूटी होने के कारण दो माह तक बात न हो पाने की बात बताई। झांसे में लेकर दो महीने की एडवांस फीस भेजने की बात कही। उनके हामी भरने के कुछ देर बाद खुद को आर्मी में अकाउंट मैनेजर बताने वाले मंजीत सिंह नाम के व्यक्ति ने पेटीएम एप पर फीस भेजने की बात कही।

करीब 20 लाख रुपये से ज्यादा पार कर दिए
रुपये आने की बजाय उनके खाते से रुपये निकल गए। दोबारा बात करने पर नेटवर्क प्रॉब्लम बताते हुए फिर से वही प्रक्रिया अपनाने को कहा। इस तरह छह बार में खाते से 60,000 रुपये कट गए। अगले दिन रुपये लौटाने के नाम पर डेबिट कार्ड हैककर 50-50 हजार कर करीब दो लाख रुपये और निकाल लिए। इसके बाद केवाईसी के नाम पर कई बार में लोन व क्रेडिट कार्ड से कुल मिलाकर करीब 20 लाख रुपये से ज्यादा पार कर दिए।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *