Sunday, May 5, 2024
उत्तर-प्रदेशवाराणसी

अच्छे लोगों के वोट से बनती है अच्छी सरकार, अपने साथ, साथ अपने परिवार को भी लाएं पोलिंग बूथ तक, राष्ट्रीय सेवा योजना, महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ ने निकाली मतदान शपथ एवं जागरूकता अभियान रैली…….

वाराणसी। राष्ट्रीय सेवा योजना, महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ की ओर से बुधवार को युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रायोजित “मतदान शपथ एवं जागरूकता अभियान रैली” का आयोजन किया गया। इस दौरान कुलपति प्रो. आनंद कुमार त्यागी ने कहा कि छात्रों को जरूर मतदान करना चाहिए। अच्छे, पढ़े-लिखे लोग मतदान करते हैं तभी अच्छी सरकार बनती है। साथ ही उन्होंने ने छात्रों से सरकार के वोटर हेल्प लाइन एप के माध्यम से अपना वोटर आईडी कार्ड बनाने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा मतदान करें एवं योग्य प्रत्याशी का चयन करें।

कार्यक्रम के तहत कुलपति ने पंत प्रशासनिक भवन के पास छात्रों को मतदान की शपथ दिलाई और जागरूकता अभियान रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने छात्रों को मतादाता शपथ- “हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र,निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण रखते हुए निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति समुदाय, भाषा से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे” दिलाई।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि अंतर राष्ट्रीय एथलीट एवं मतदान जागरूकता अभियान की ब्रांड एम्बेसडर नीलू मिश्रा ने मतदान का अधिकार, वोटर हेल्प लाइन एप, स्मार्ट काशी एवं स्वच्छ काशी ऐप के बारे में बताया । उन्होंने कहा कि अपने साथ-साथ अपने परिवार को भी पोलिंग बूथ तक अवश्य लाए।

जागरुकता रैली पंत प्रशासनिक भवन से शुरू हुई रैली में स्वयंसेवकों ने बैनर, पोस्टर और स्लोगन के मध्यम से लोगों को जागरूक करते चल रहे थे। रैली गांधी अध्ययन पीठ पहुंचकर एक सभा के रूप में तब्दील हो गई। सभा में एन.एस.एस समन्वयक डॉ. रविंद्र कुमार गौतम ने राष्ट्रीय सेवा योजना के बारे में विस्तार पूर्वक बताया तथा ज्यादा से ज्यादा मतदान कर मतदान का औसत बढ़ाने के लिए वालंटियर को प्रेरित किया।

संचालन कार्यक्रम अधिकारी डॉ. बालरूप यादव एवं धन्यवाद ज्ञापन डॉ. शशि प्रकाश ने किया। इस मौके पर कुलसचिव डॉ. सुनीता पांडेय, कलानुशासक प्रो. अमिता सिंह, छात्र कल्याण संकायाअध्यक्ष प्रो. के के सिंह, उपकुलसचिव हरीश चंद, प्रो. आनन्द शंकर चौधरी, डॉ. अंबुज कुमार मिश्रा, डॉ. शशि प्रकाश, डॉ. अनीता, डॉ. सुनीता, डॉ. पारिजात सौरभ आदि उपस्थित रहे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *