Sunday, May 5, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

खुद को तहसीलदार का अर्दली बता जमाता था रौब, डीएम ने कसें पेंच,उतरवाया लिबास…….

देवरिया। बरहज तहसील सभागार में मंगलवार को संपूर्ण समाधान दिवस ने जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने तहसीलदार के गैर विभागीय अर्दली को थाने भेज दिया। उन्होंने मौके पर ही उसके शरीर से अर्दली का लिबास उतरवा दिया। एक व्यक्ति ने खारिज दाखिल के लिए अर्दली पर दस हजार रुपये लेने का आरोप लगाया तो पूछताछ में अर्दली फर्जी निकला। इसके बाद जिलाधिकारी नाराज हो गए और अधिकारी निरुत्तर हो गए।

समाधान दिवस में तहसीलदार अरुण यादव ने बताया कि अर्दली राजेश विभागीय कर्मचारी नहीं है। वह संविदा पर भी तैनात नहीं है। बरहज के पटेल नगर निवासी रामायण ने रिश्वत का आरोप लगाया। इस मामले में जिलाधिकारी के निर्देश पर फर्जी अर्दली राजेश को थाने में भेज दिया गया। पुलिस ने उसे हिरासत में लिया है। देर शाम तक इस मामले में उसके खिलाफ किसी ने तहरीर नहीं दी है।

जिलाधिकारी ने तहसीलदार अरुण कुमार के खिलाफ प्रतिकूल प्रविष्टि देने का आदेश दिया। तहसील परिसर में गैर विभागीय व्यक्ति को अर्दली के रूप में कार्य करने पर एसडीएम अवधेश निगम और तहसीलदार से स्पष्टीकरण मांगा है। तहसील परिसर में यह कार्रवाई चर्चा का विषय बन गई। क्याेंकि अर्दली से लिबास उतरवाने के बाद उसे बरहज थाने में भेजा गया।

डीएम ने बढ़या हरदो के संजीव यादव की शिकायत पर सरकारी जमीन से हरा पेड़ कटवाने के आरोप में बारा दीक्षित के लेखपाल चंद्रशेखर प्रसाद पर निलंबन की कार्रवाई करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी के साथ एसपी डॉ. संकल्प शर्मा ने फरियाद सुनी। मौके पर आए 23 में महज दो मामलों का निस्तारण हो सका।

मौके पर नायब तहसीलदार रमेश गुप्त, सीओ आदित्य कुमार गौतम, एडीओ पंचायत दिनेश पाठक, इंस्पेक्टर राहुल सिंह, मदनपुर नवीन चौधरी, भलुअनी अनिल कुमार, वन दरोगा ओंकार दूबे, एक्सईएन सचिन सिन्हा, रामप्रताप, अमरेंद्र यादव आदि मौजूद रहे।

साहब! बिजली विभाग नहीं काट रहा विद्युत कनेक्शन
संपूर्ण समाधान दिवस में आईं भलुअनी थाना क्षेत्र के करमटार गंगा निवासिनी और 70 वर्षीया वृद्धा सावित्री देवी ने डीएम अखंड प्रताप सिंह से गुहार लगाई। उनका कहना था कि शिकायत के बाद भी बिजली विभाग कनेक्शन नहीं काट रहा है। साहब! गरीब हूं, बिल कहां से जमा करूंगी। जिस पर जिलाधिकारी ने मातहतों को उचित कार्रवाई के लिए निर्देशित किया।

तीन वर्ष से रास्ते को लेकर लगा रहा हूं चक्कर, नहीं हो रही सुनवाई
संपूर्ण समाधान दिवस में आए महेन गांव निवासी रामनरेश चौरसिया ने जिलाधिकारी से गुहार लगाई। रामनरेश का कहना था कि विगत तीन वर्ष से रास्ते को लेकर संपूर्ण समाधान दिवस में तहसील का चक्कर लगा रहा हूं। लेकिन कोई पुरसाहाल नहीं निकल सका है। अधिकारियों का आश्वासन कोरा बनकर रह जा रहा है। वह काफी मायूस भी दिखे।

संपूर्ण समाधान दिवस में आए 32 मामले, तीन का निस्तारण
तहसील सभागार में मंगलवार को संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन उप जिला अधिकारी हरिशंकर लाल की अध्यक्षता में हुआ। इस दौरान कुल 32 मामले आए। इसमें राजस्व के तीन मामलों का एसडीएम ने मौके पर ही निस्तारण कर दिया। शेष को अगले संपूर्ण समाधान दिवस तक हर हाल में निस्तारण करने का संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए। इस दौरान तहसीलदार चंद्रशेखर वर्मा, सीओ एसपी सिंह सहित समस्त विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

36 शिकायतों में दो का निस्तारण
तहसील सभागार में मंगलवार को एसडीएम गिरीश कुमार झा की अध्यक्षता में संपूर्ण समाधान दिवस आयोजित हुआ। इसमें कुल 36 शिकायतें आईं। इसमें सबसे ज्यादा राजस्व के 17 मामले आए। राजस्व के दो मामलों को मौके पर निस्तारित कर दिया गया। इसके अलावे पुलिस के 11, विकास के 1, पूर्ति के 3, विद्युत के 1, प्रोबेशन 1, वन के 1, नगर के 1 मामले शामिल रहे। इस दौरान तहसीलदार अलका सिंह, नायब तहसीलदार डॉ. भागीरथी सिंह, सीओ दीपक शुक्ला समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *