Monday, May 6, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

डीएम को धमकाने वाला BDO कार्यमुक्त, इस कार्यालय से किया गया अटैच

आगरा : डीएम और बीडीओ के बीच शुक्रवार को समीक्षा बैठक के दौरान हुए विवाद की गूंज लखनऊ तक पहुंच चुकी है. डीएम से विवाद पर चर्चा में आए बरौली अहीर के खंड विकास अधिकारी (बीडीओ ) अनिरुद्ध सिंह चौहान को सीडीओ प्रतिभा सिंह ने कार्यमुक्त कर दिया गया. डीएम आगरा भानु चंद्र गोस्वामी ने बीडीओ के खिलाफ शासन को रिपोर्ट भेजी थी. इस पर शनिवार को शासन के निर्देश पर सीडीओ प्रतिभा सिंह ने शनिवार को आरोपी बीडीओ अनिरुद्ध सिंह चौहान को कार्यमुक्त कर दिया. उनका चार्ज संयुक्त खंड विकास अधिकारी बरौली अहीर देवेंद्र सिंह को दिया गया है. आरोपी बीडीओ अनिरुद्ध सिंह को ग्राम में विकास आयुक्त कार्यालय से अटैच किया गया है.

प्रांतीय विकास सेवा (पीडीएस) अधिकारी रहे अनिरुद्ध सिंह चौहान एत्मादपुर विकास खंड में बीडीओ थे. 6 फरवरी को ही उन्हें वहां से बरौली अहीर विकास खंड में बीडीओ के पद पर भेजा गया था. बरौली अहीर ब्लाॅक के बीडीओ अमित को एत्मादपुर भेजा गया था. डीएम की ओर से शासन को रिपोर्ट भेजी गई थी. इससे अनिरुद्ध सिंह चौहान के प्रस्तावित प्रमोशन में भी बाधा आएगी. उन्हें जिला विकास अधिकारी (डीडीओ) बनाए जाने की चर्चा थी. इधर, मुकदमा दर्ज होने के बाद पुलिस भी बीडीओ की तलाश में दबिश दे रही है.

आगरा डीएम भानु चंद्र गोस्वामी हर दिन शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं को लेकर फीडबैक लेते हैं. जन समस्या के समाधान और विकास कार्य की प्रगति की समीक्षा भी करते हैं. राजस्व विभाग, शिक्षा, पंचायत विभाग समेत अन्य विभागों को हर दिन शाम तक अपनी रिपोर्ट देनी होती है. जो अधिकारी रिपोर्ट नहीं भेजता है. उससे जवाब तलब करते हैं.

तीन साल बाद तीन दिन पहले हुआ था तबादला : पीडीएस अफसर अनिरुद्ध सिंह चौहान की 31 अक्टूबर 2021 की बीडीओ एत्मादपुर पद पर तैनाती हुई थी. मूलरूप से फर्रुखाबाद के निवासी अनिरुद्ध सिंह तभी से वहां बीडीओ के पद पर तैनात थे. मगर, चार फरवरी को बरौली अहीर ब्लाक में नगला कली में पानी की निकासी और सड़क की मांग को लेकर ग्रामीणों ने अनोखा विरोध प्रदर्शन किया था. इससे जिला प्रशासन की किरकिरी हुई. मामला सीएम कार्यालय तक पहुंच गया. आगरा डीएम भानु चंद्र गोस्वामी ने कुछ बीडीओ के तबादला किए. इसमें ब्लाॅक बरौली अहीर के बीडीओ अमित को ब्लाॅक एत्मादपुर भेजा. जबकि ब्लाॅक एत्मादपुर से अनिरुद्ध सिंह चौहान को बीडीओ बरौली अहीर बनाया गया था.

बीडीओ के विरुद्ध शासन को भेजी रिपोर्ट : आगरा डीएम भानु चंद्र गोस्वामी ने बीडीओ बरौली अहीर अनिरुद्ध सिंह चौहान के विरुद्ध शासन को रिपोर्ट भेज दी है. डीएम की रिपोर्ट पर अब शासन स्तर से ही बीडीओ पर कार्रवाई होगी. फर्रुखाबाद निवासी बीडीओ अनिरुद्ध सिंह चौहान ने तीन बार भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा की तैयारी की थी. वे तीन बार भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा में इंटरव्यू तक पहुंचे चुके हैं. हालांकि सफल नहीं हो पाए.

ये है पूरा मामला : कैंप कार्यालय में डीएम भानु चंद्र गोस्वामी की अध्यक्षता में शुक्रवार की सुबह शहर से सटे ब्लाॅक में जन समस्या के स्थायी समाधान को लेकर समीक्षा बैठक हो रही थी. इसमें सीडीओ प्रतिभा सिंह भी मौजूद थीं. बैठक में जन समस्या और विकास कार्य की धीमी गति पर डीएम ने नाराजगी जताई. इस दौरान बीडीओ अनिरुद्ध सिंह चौहान ने डीएम से अभद्रता की. गाली-गलौज किया. हाथापाई करने की कोशिश के अलावा डीएम को जान से मारने की धमकी भी दी.

आगरा से लखनऊ तक चर्चा : बीडीओ बरौली अहीर अनिरुद्ध सिंह चौहान के खिलाफ रकाबगंज थाने में दर्ज कराए गए मुकदमे की चर्चा लखनऊ तक है. मुकदमे में डीएम से अभद्रता और गाली गलौज के साथ ही हाथापाई करने का भी आरोप है. अब सरकार भी इस पूरे मामले की हकीकत जानने के लिए इसकी गोपनीय जांच करा रही है.

दो साल पूर्व भी हो चुका है विवाद : एत्मादपुर में तैनाती के दौरान बीडीओ अनिरुद्ध सिंह चौहान का जिला ग्राम्य अभिकरण परियोजना निदेशक भीमजी उपाध्याय से विवाद हुआ था. इसकी शिकायतें शासन में हुईं थीं. हालांकि, 19 मई 2022 को दोनों अधिकारी के मध्य समझौता हो गया. बीडीओ अनिरुद्ध सिंह चौहान ने ग्राम्य विकास आयुक्त से इसकी शिकायत की थी.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *