Thursday, May 2, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

खेत की खाेदाई कर रहे थे मजदूर, तभी मिला कुछ ऐसा कि लूटने की मच गई होड़, मटका के साथ ठेकेदार ने कर दिया ये ‘खेल’

संभल। जुनावई थाना क्षेत्र के गांव हरगोविंदपुर में सड़क किनारे भराव डाला जा रहा है, जिसके लिए क्षेत्र के ही गांव लहरा नगला श्याम निवासी ग्रामीण के खेत से मिट्टी खुदाई कराई जा रही है। जहां खुदाई के दौरान मंगलवार को मजदूरों को प्राचीन कालीन सिक्के मिले तो उनमें छीनने को लेकर होड़ मच गई।

कुछ ग्रामीण भी वहां से इन सिक्कों को बंटोर कर ले गए। इसी बीच एक मटके में सिक्के भरे मिले। आरोप है कि सिक्कों से भरे मटके को ठेकेदार लेकर फरार हो गया। जानकारी होने पर प्रधान ने ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई के लिए पुलिस को तहरीर दी है।

सड़क किनारे चल रहा है इंटरलॉकिंग का काम

थाना जुनावई क्षेत्र के गांव हरगोविंदपुर में सड़क किनारे इंटरलाकिंग का कार्य किया जा रहा है, जिसके लिए वहां पर मिट्टी भराव का काम कराया जा रहा है। यहां पर उसके लिए मिट्टी को क्षेत्र के ही गांव लहरा नगला श्याम निवासी मनीराम सिंह के खेत में खुदाई कर लाया जा रहा है। मंगलवार को भी मजदूर खेत में भराव के लिए मिट्टी खोद रहे थे।

जहां मिट्टी की खुदाई करते समय उन्हें सिक्के जैसी कुछ अजीब सी चीज दिखाई दी, इस पर उन्होंने उन्हें उठाकर साफ किया तो वह प्राचीन कालीन सिक्के थे। इस पर उन्होंने मामले की जानकारी ठेकेदार सोमवीर सिंह को दी। जानकारी मिलने पर ठेकेदार व अन्य ग्रामीण मौके पर पहुंच गए और सभी मिलकर वहां मिट्टी में सिक्कों को तलाश करने लगे। ऐसे में जिसके हाथ जितने सिक्के लगे वह उन्हें सिक्कों को लेकर वहां से भागने लगा।

सिक्के निकालने के लिए मची होड़

ग्रामीणों में मिट्टी से सिक्के निकालने की होड़ लगी हुई थी। इसी बीच खुदाई करते समय एक मटकेनुमा बर्तन मजदूरों को मिला, जिसमें काफी संख्या में सिक्के भरे हुए थे। मजदूरों ने बताया कि जैसे ही सिक्कों से भरा मटकेनुमा बर्तन मिला तो ठेकेदार उसे उठाकर वहां से भाग गया और पास के ही एक दुकान पर पहुंच कर उनका वजन करने के बाद मौके से फरार हो गया।

जानकारी मिलने पर प्रधान करन सिंह मौके पर आ गए और जानकारी करने के बाद उन्होंने ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई के लिए पुलिस को तहरीर दी। खेत में प्राचीन कालीन सिक्के मिलने और उन्हें ठेकेदार व ग्रामीणों द्वारा ले जाने की जानकारी से पुलिस में खलबली मच गई और थाना प्रभारी टीम के साथ गांव में पहुंच गए।

थाना प्रभारी अनिल कुमार ने बताया कि गांव में खेत से खुदाई करते समय प्राचीन कालीन सिक्के मिलने की जानकारी मिली है। यह सिक्के मोहम्मद शाह जफर शासनकाल के बताए जा रहे हैं। सिक्कों पर एक तरफ अरबी भाषा में अल सुल्ताने आजम अलाउद्दीन व आल ही अबूअतर जफर मोहम्मद शाह अल सुल्तान लिखा हुआ है। जल्द ही ठेकेदार, ग्रामीण व मजदूरों से सिक्कों को बरामद कर सरकारी खजाने में जमा कराया जाएगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *