Sunday, April 28, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौलीः डीएम ने धान खरीद में क्रय एजेंसियों को तत्परता से धान का उठान कराने का दिया निर्देश…..समर्थन मूल्य पर शत प्रतिशत किसानों से धान खरीदी सुनिश्चित……वजन की मानक से अधिक धान की खरीद करने पर क्रय प्रभारी पर होगी कड़ी कार्यवाही…..

चंदौली। विधायक सुशील सिंह व जिलाधिकारी निखिल टी. फुंडे की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जनप्रतिनिधि, क्रय एजेंसियों, मिलर्स व संबंधित अधिकारियों के साथ धान खरीद की समीक्षा बैठक हुई।

बैठक के दौरान विधायक सुशील सिंह ने कहा कि प्रत्येक जरूरतमंद किसानों का धान हर हाल में खरीदा जाए। धान क्रय केंद्रों पर बोरो की पर्याप्त संख्या में व्यवस्था सुनिश्चित रखा जाय। धान क्रय केंद्र पर किसानों को सभी सुविधाएं उपलब्ध रखी जाय। राज्य सरकार किसानों की सभी समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए तत्पर है किसानों को उनकी उपज का लाभकारी मूल्य सुनिश्चित करने की दिशा में निरंतर प्रयास किया जा रहे हैं राज्य सरकार पूरी संवेदनशीलता से किसानों के साथ खड़ी है।

बैठक में डिप्टी आरएमओ ने बताया गया कि समर्थन मूल्य योजना के तहत जनपद में धान की खरीद 25 लाख मीट्रिक टन लक्ष्य है। जिसके सापेक्ष 05 जनवरी 2024 तक कुल 92263.54 मीट्रिक टन धान की खरीद हुई है जो कि लक्ष्य का 36.90 प्रतिशत है। जिस पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए निर्देशित किया कि जनपद में धान खरीद कांटो की संख्या बढ़ाते हुए किसानों का धान पूरी पारदर्शिता के साथ तेजी से धान की खरीद सुनिश्चित हो। जिलाधिकारी ने कहा शासन से आवंटित लक्ष्य को पूर्ण करने के लिए डिप्टी आरएमओ, क्रय एजेंसियों एवं क्रय प्रभारियों को मिलकर यह कार्य बेहतर व पूरी पारदर्शिता के साथ किसानों का धान सहूलियत पूर्वक सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। क्रय केंद्र पर बारिश की मौसम को देखते हुए तिरपाल सहित धान को ढकने के लिए पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित रखें। खरीद के साथ.साथ धान की उठान भी सुनिश्चित किया जाए। वजन की मानक से अधिक धान की खरीद करने पर क्रय प्रभारी पर कड़ी कार्यवाही भी सुनिश्चित करेंगे। जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में धान की खरीद पूरी पारदर्शिता के साथ सुनिश्चित करने के लिए मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई है जो लगातार भ्रमण कर रहे हैं। जिलाधिकारी ने किसानों से खरीद हुए धान का भुगतान की विभिन्न स्तरों पर मॉनिटरिंग करने के निर्देश डिप्टी आरएमओ को दिए। बैठक के दौरान जिला खाद विपणन अधिकारी, ए आर कोऑपरेटिव, जनप्रतिनिधि, क्रय एजेंसी, मिलर्स सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *