Sunday, May 12, 2024
बिहार

सरकारी बैंकों की तरह डाकघर भी देगा लोन, मिल सकेंगे पर्सनल,आटो एवं आवास लोन

आरा। इक्वेटेड मंथली इंस्टालमेंट (ईएमआई) से वित्तीय संस्थानों को हो रही मोटी कमाई में अब इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक भी शामिल होगा। यहां से भी ग्राहक बैंक की तरह कर्ज ले सकेंगे। इसके लिए प्रधान डाक घर में पत्र आ गया है।

डाक अधीक्षक पवन कुमार वर्मा ने बताया कि इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक ने एचडीएफसी, एक्सिस बैंक एवं एलआइसी हाउसिंग फाइनेंस से समझौता किया है। उपभोक्ताओं को व्यक्तिगत, आटो एवं आवास लोन अब दिए जा सकेंगे।

उपभोक्ता को लोन लेने से पहले अपने दस्तावेज आइपीपीबी में जमा करवाने होंगे। उसके बाद आइपीपीबी द्वारा उपभोक्ता के दस्तावेज बैंक को दिए जाएंगे। फिर बैंक द्वारा उपभोक्ता के दस्तावेजों की जांच की जाएगी। अगर उपभोक्ता दस्तावेज पूरा करने की प्रक्रिया में खरा उतरता है तो बैंक द्वारा उपभोक्ता को लोन दिया जाएगा।

आइपीपीबी से लोन लेने की सुविधा अभी केवल शहरी क्षेत्र में रहने वाले उपभोक्ताओं को ही दी गई है। ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ लेने के लिए अभी इंतजार करना पड़ेगा। इससे उपभोक्ताओं को काफी फायदा होगा।

इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक उपभोक्ताओं की सुविधा में लगातार इजाफा कर रहा है। अगर शहरी क्षेत्र के उपभोक्ताओं का इस योजना के प्रति रूझान अच्छा रहता है तो बैंक द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को भी जल्द ही इस योजना का लाभ दिया जा सकता है।

ऐसे में अब शहरी उपभोक्ताओं के ऊपर यह योजना काफी निर्भर करती है। अगर ग्रामीण क्षेत्र में भी उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ मिलना शुरू होगा तो ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को शहर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को आवासीय लोन व व्यक्तिगत लोन की काफी जरूरत पड़ती है।

सरकारी बैंकों की तरह होगा ब्याज दर

डाक अधीक्षक ने बताया कि सरकारी बैंकों की तरह आईपीपीबी की योजना ग्राहकों के लिए लोन की योजना की शुरुआत एक जनवरी से कर दी गई है। अगर कोई उपभोक्ता लोन के लिए इच्छुक होगा तो वह कार्यालय में आकर जानकारी ले सकता है।

इसके बाद अगर उपभोक्ता अपने दस्तावेज देता है तो उसके दस्तावेज बैंक के पास पहुुंचाए जाएंगे। इसके बाद आगामी प्रकिया बैंक द्वारा की जाएगी और उपभोक्ता आयकर रिटर्न के आधार पर उन्हें कर्ज दिया जाएगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *