Friday, May 3, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

स्कूलों में अब बसंत पंचमी का छुट्टी कटा, कुल मिलेगा 32 छुट्टी…. महिला शिक्षकों मिलेगा इन त्योहारों पर अतिरिक्त छुट्टी,नए साल में पितृ विसर्जन का भी अवकाश

लखनऊ पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

प्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद के तहत संचालित विद्यालयों/ मान्यता प्राप्त विद्यालयों के शिक्षक-शिक्षिकाएं अब पितृ विसर्जन की भी छुट्टी ले सकेंगे। वहीं पूर्व के वर्षों में बसंत पंचमी का भी अवकाश होता था, लेकिन इस साल छुट्टियों में इसे शामिल नहीं किया गया है। शासन ने शनिवार को नए साल 2024 की छुट्टियों का कैलेंडर जारी किया है।

इसके अनुसार इस साल भी विद्यालयों में 32 दिन की छुट्टी स्कूलों के लिए निर्धारित की गई है। इसके अतिरिक्त महिला शिक्षिकाओं को हरि तालिका तीज या हरियाली तीज, करवा चौथ, संकठा चतुर्थी व हलषष्ठी/ ललई छठ, जिउतिया व्रत/ अहोई अष्टमी का अवकाश देय होगा। नए साल में पितृ विसर्जन का भी अवकाश शिक्षक-शिक्षिकाओं को देय होगा। हालांकि बसंत पंचमी का अवकाश नए साल की छुट्टियों के कैलेंडर में नहीं है।

साल 2023 में गणतंत्र दिवस-बसंत पंचमी एक ही दिन पड़ी थी। जबकि 2022 और 2021 में इसकी छुट्टी कैलेंडर में शामिल थी। वहीं माध्यमिक शिक्षा विभाग ने भी इसे अपनी छुट्टियों में शामिल किया है। बेसिक विद्यालयों में गर्मी की छुट्टियां 20 मई से 15 जून और जाड़े की 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक निर्धारित की गई है। स्कूलों का समय भी पूर्व की भांति रखा गया है। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने कहा कि चूंकि सरकारी छुट्टियों में बसंत पंचमी का अवकाश नहीं था, इसलिए इसे कैलेंडर में नहीं शामिल किया गया है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *