Saturday, May 4, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौलीः विधायक ने कहा समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं को पहुंचाना ही ग्राम चौपाल का रहा मुख्य उद्देश्य…….ग्राम चौपाल के एक वर्ष पूरे होने पर आयोजित हुआ जनपद स्तरीय मेला व गोष्ठी……डीएम ने मेले का किया अवलोकन…….

चंदौली। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाये जा रहे ग्राम चौपाल (गांव की समस्या गांव में समाधान) कार्यक्रम के एक वर्ष पूरे होने पर गोष्ठी, प्रेस वार्ता व जनपद स्तरीय मेला का आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ विधायक रमेश जायसवाल, जिलाधिकारी निखिल टी. फुडे व मुख्य विकास अधिकारी ने दीप प्रज्वलित करके किया। वहीं विभिन्न विभागों द्वारा मेले में लगाये गये स्टालों का डीएम द्वारा अवलोकन किया गया। ग्राम चौपाल 734 ग्राम पंचायतों में से 722 ग्राम पंचायतों में आयोजित किया गया था। जिसमें कुल 35 हजार 862 शिकायतों का निस्तारण किया गया। वहीं चौपाल में 1 लाख 44 हजार 852 लोगों ने प्रतिभाग किया।

प्रेसवार्ता व गोष्ठी को संबोधित करते हुए मुगलसराय विधायक ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार गरीबों के हित के लिए अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। आज निष्पक्षता व पारदर्शिता से योजनाएं पात्रों तक पहुंच रही है। उन्हें सरकारी कार्यालयों का चक्कर न लगाना पड़े। इस उद्देश्य के साथ हमारी सरकार ने ग्राम चौपाल (गांव की समस्या गांव में समाधान) के लिए 6 जनवरी 2023 को प्रारंभ किया। अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचे इसी उद्देश्य से एक वर्ष के दौरान विभिन्न गांवों में ग्राम चौपाल लगाया गया। आज मुक्त के आयुष्मान कार्ड से इलाज हो रहा है। तो 80 करोड़ लोगों को राशन भी हमारी सरकार दे रही है।

वहीं डीएम ने बताया कि शासन के निर्देश पर ग्राम चौपाल (गांव की समस्या गांव में समाधान) जनपद के 734 गांवों में से 722 गांवों में लगाया गया। प्रत्येक ब्लाक के शुक्रवार को दो गांवों में चौपाल लगाया जाता था। लेकिन अब इस वर्ष से शासन के निर्देश पर प्रत्येक शुक्रवार को प्रत्येक ब्लाक के तीन गांवों में ग्राम चौपाल आयोजित किया जायेगा, मेगा चौपाल भी लगाया जायेगा। कुल 39 हजार 665 शिकायतें चौपाल के माध्यम से प्राप्त हुई। जिसमें 35 हजार 682 शिकायतों का निस्तारण किया गया। ग्राम चौपाल का मुख्य उद्देश्य यह रहा है कि लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ पाने के लिए कार्यालयों का चक्कर न लगाना पड़े। विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टाल से ग्राम वासी जानकारी लेते हुए योजनाओं का लाभ उठाएं। विभिन्न ग्राम पंचायतों में आयोजित ग्राम चौपालों में सर्वश्रेष्ठ काम करने वाले ग्राम प्रधान, सेक्रेटरी प्रिया जागृति, रोजगार सेवकों को सम्मानित किया गया।

कलेक्ट्रेट परिसर में विभिन्न विभागों द्वारा लाभार्थी परक योजनाओं के स्टाल लगाकर योजनाओं के उत्पाद को बताते हुए लोगों को जानकारी दी गई। मेले में सरकार द्वारा संचालित कन्या सुमंगला, वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, सामुहिक विवाह, राष्ट्रीय ग्रामीण आजिविका मिशन, विश्वकर्मा सम्मान योजना, एक जनपद एक उत्पाद सहित स्टाल गलाये गये। इस दौरान सीएमओ डा. वाईके राय,  समाजकल्याण अधिकारी नागेन्द्र मौर्या,  डीडीओ लक्ष्मण प्रसाद, पीडी, डीसी मनरेगा, डीसी एनआरएलएम स्वेता सिंह, एडीओ पंचायत बजरंगी पांडेय, एडीपीआरओ सहित अन्य लोग मौजूद रहें।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *