Monday, April 29, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौली: इस जिले से चंदौली पुलिस 2 भाईयों को घेराबंदी कर गिरफ्तार करते हुए ले आई….मोबाइल के कारोबार के नाम पर ठगी करने वाले है दोनों भाई , मिलकर करते थे कांड

चंदौली पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

 जिले की मुगलसराय पुलिस टीम व साइबर सेल चन्दौली को मिली बड़ी सफलता मिली है । मोबाइल के कारोबार में ठगी करने वाला आरोपी गिरफ्तार हो गया है । जो कि महंगी कारों और मोबाइल का बड़ा शौकीन था । 

बताते चलें कि दिनाँक-25.10.2023 को वादी  सतीश कुमार गुप्ता पुत्र स्व0 दशरथ गुप्ता निवासी-मन- 298, शाहकुटी, थाना- मुगलसराय जनपद चन्दौली ने थाना मुगलसराय पर तहरीर दिया कि वादी की मुलाकात अदलहाट बाजार में एक व्यापारी से हुई जिसका नाम श्याम किशोर पता अज्ञात था। प्रार्थी को श्याम किशोर ने मोबाईल ट्रेड के बारे में बताया, प्रार्थी को काम समझ में आ गया। प्रार्थी मुगलसराय सहित कुछ अन्य जगहो के दुकानदारों से पैसा लेकर श्याम किशोर को दे देता था

. श्याम किशोर व उसके साथी उन व्यापारीयों को मोबाईल भिजवा देते थे। इस प्रकार से श्याम किशोर व उसके साथियों ने प्रार्थी को विश्वास में लेकर दिनांक 02.10.2021 से लेकर 31.12.2022 तक मेरे खाते एच.डी.एफ.सी. शाखा- नारायनपुर से लगभग 02 करोड़ अपने खाते में समय-समय पर ट्रांसफर करवाये तथा मेरे खाते से कुछ अन्य व्यापारियों को मोबाईल खरीदने हेतु लगभग (2.5 करोड) ढाई करोड़ रूपये श्याम किशोर ने अपने साथी के एकाउन्ट में वाराणसी में ट्रांसफर करवायें तथा नकद के रूप में भी लगभग (2.5 करोड) ढाई करोड़ रुपये लिये है। 

पिछले कुछ समय से श्याम किशोर अब मोबाईल नहीं दे रहा है। केवल देने का वादा एवं गुमराह कर रहा है परन्तु न पैसा ना ही मोबाईल दे रहा है। प्रार्थी को आभास हो गया कि मेरे साथ धोखाधड़ी हो गयी है। प्रार्थी बाजार (व्यापारियों) से जो रुपया लेकर श्याम किशोर व उसके अन्य साथी नाम पता अज्ञात को दिया था। 

उपरोक्त तहरीर के आधार पर मु.अ.सं. 352 धारा 406/420 भादवि पंजीकृत कर विवेचना प्रचलित की गई।  दिनांक-27.12.2023 को प्रभारी निरीक्षक विजय बहादुर सिंह मय हमराह चकिया तिराहा पर मौजूद थे कि मुखबिर से सूचना मिली कि मोबाईल बिजनेस में लेनदेन को लेकर फरार अभियुक्त श्याम किशोर वर्तमान में अपने आवास ग्राम तियरा थाना अदलहाट जनपद मिर्जापुर में मौजूद है। 

उपरोक्त मुखबिर की सूचना पर पुलिस टीम जनपद मिर्जापुर के अदलहाट थाना क्षेत्र स्थित ग्राम तियरा अभियुक्त के आवास पर घेराबंदी करके घर के अंदर से दो मिले व्यक्तियों से पूछताछ की गई।  पहले व्यक्ति ने अपना नाम श्याम किशोर पुत्र नन्द लाल मौर्या निवासी ग्राम तियरा थाना अदलहाट जनपद मिर्जापुर उम्र 34 वर्ष तथा दूसरे ने अपना नाम नन्द किशोर किशोर पुत्र नन्द लाल मौर्या निवासी ग्राम तियरा थाना अदलहाट जनपद मिर्जापुर उम्र 39 वर्ष बताया। 

अभियोग में नामजद अभियुक्त श्याम किशोर उपरोक्त से दूसरे सहयोगी के बारे में पूछने पर बताया कि मेरे दूसरे साथी मेरे बड़े भाई नन्द किशोर है जो मौके पर मौजूद है। हम दोनों लोग मिलकर ही मोबाइल का कारोबार करते है। दोनो अभियुक्तों को समय करीब 15.30 बजे हिरासत पुलिस में लेकर तलाशी ली गयी। तलाशी के दौरान 3 मोबाइल बरामद किया गया। 

पूछताछ विवरण:-

गिरफ्तार मुख्य अभियुक्त से पूछताछ करने पर बताया कि दोनों भाई ने मिलकर इन्फेनेटिव मोबाइल एण्ड एक्सेसरीज नाम का एक फर्म मोबाइल सप्लाई करने के लिए बनाया है जिसके माध्यम से मोबाइल का व्यापार करने वाले व्यापारियों से मोबाइल सप्लाई देने के नाम पर करोड़ो रूपये लिये है ।जून वर्ष 2022 में लव जिन्दल पुत्र अनिल जिन्दल स्वदेशी इण्टर प्राइजेज वीआईपी रोड ओबरा से मोबाइल देने के लगभग नाम पर एक करोड़ रूपया लिया था उसी रूपये से मैंने लगभग 40 लाख रूपये का ग्लोस्टर कार क्रय किया है।

पंजीकृत अभियोग:-

मु.अ.सं. 352 धारा 406/420 भादवि बढ़ोतरी धारा 411 भादवि थाना मुगलसराय, जनपद चन्दौली। 

गिरफ्तार अभियुक्त:-

1.श्याम किशोर पुत्र नन्द लाल मौर्या निवासी ग्राम तियरा थाना अदलहाट जनपद मिर्जापुर उम्र 34 वर्ष। 

2. नन्द किशोर किशोर पुत्र नन्द लाल मौर्या निवासी ग्राम तियरा थाना अदलहाट जनपद मिर्जापुर उम्र 39 वर्ष। 

बरामदगी:-

3 मोबाइल

1 MG GLOSTER कार (कीमत 40 लाख)

इस दौरान गिरफ्तारी करने वाली पुलिस टीम में प्रभारी निरीक्षक विजय बहादुर सिंह, कांस्टेबल रोहित यादव, कांस्टेबल आकाश सिंह, प्रभारी साइबर सेल निरीक्षक राजेश कुमार मौर्या, उप निरीक्षक शैलेन्द्र प्रताप सिंह, हेड कांस्टेबल पवन कुमार यादव, कांस्टेबल सन्तोष यादव, कांस्टेबल राहुल कुमार सिंह सम्मलित रहे 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *