Saturday, May 4, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौलीः विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम का हुआ आयोजन

चंदौली। योजनाओं के संतृप्तिकरण के लिए आउटरेज गतिविधियों के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने हेतु विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत आज जनपद के विकास खण्ड धानापुर के ग्राम पंचायत मिर्जापुर में विधायक सैयदराजा सुशील सिंह व ब्लाक प्रमुख धानापुर ने विभागो द्वारा लगाए गए स्टालों का अवलोकन किया तथा योजनाओं का लाभ प्राप्त करने वाले पात्र व्यक्तियों को स्वीकृति पत्र, आयुष्मान गोल्डन कार्ड वितरण तथा उपस्थित जनमानस को लाभप्रद योजनाओं की जानकारी दी।

इसी क्रम में जनपद के विभिन्न विकास खण्ड के विभिन्न ग्राम पंचायतों में लोगों को एलईडी वैन के माध्यम जन जागरूकता का कार्यक्रम कराया गया। इस कार्यक्रम के अंतर्गत लोगों को योजनाओं की जानकारी देने एवं पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ देने के लिए विभिन्न विभागों के स्टाल लगाए गए। विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य यह है कि केंद्र सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से समाज के अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्तियों को सरकार की संचालित योजनाओं से जोड़ना और उसे उससे लाभान्वित करना है।इस क्रम में लाभार्थियों को मौके पर ही विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है।

इस दौरान पूर्व में लाभ प्राप्त किए लाभार्थियों के जीवन स्तर में कितना सुधार आया इस संबंध में उनके अनुभव भी साझा किए गए। सरकार द्वारा संचालित योजनाओं से लाभार्थियों के जीवन स्तर में कितना सुधार हुआ मेरी कहानी मेरी जुबानी के क्रम में उनके अनुभव को भी उपस्थित लोगों ने सुना।

आयोजित कार्यक्रम के दौरान जनपद में एलईडी वैन के माध्यम से प्रतिदिन ग्राम पंचायतों में केंद्र सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जन मानस को जानकारी दी जा रही है। जिससे कि समाज के वंचित लोगों को केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी प्राप्त हो सके और वह इस योजना से जुड़कर लाभान्वित हो। साथ ही मौके पर विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत ग्राम पंचायतो मे ड्रोन से नैनो यूरिया के छिड़काव का सफल प्रदर्शन किया गया। इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधि तथा भारी संख्या में जन मानस उपस्थित रहे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *