Saturday, May 4, 2024
नई दिल्ली

DU से पढ़ी IAS दुल्हनिया विधायक संग लेंगी फेरे; शाही शादी में शामिल होंगे 4 लाख से ज्यादा मेहमान

 नई दिल्ली। पूर्व सीएम का पोता जो खुद विधायक है और आईएएस दुल्हनिया की शादी इन दिनों हर ओर चर्चा में है। 22 दिसंबर को होने वाली ये शाही शादी सिर्फ अपने घरानों की वजह से ही चर्चा में नहीं है… बल्कि यह बुलाए जाने वाले मेहमानों की लिस्ट आदि की वजह से भी बेहद चर्चा में है।

यहां बात हो रही है हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री स्व. भजनलाल के पोते और आदमपुर से विधायक भव्य बिश्नोई की शादी की।

इस बहुचर्चित शादी में सिर्फ हरियाणा ही नहीं सात राज्य और केंद्र शासित राज्यों के 4 लाख से ज्यादा मेहमान शिकरत करेंगे। इसके लिए वीवीआईपी मेहमानों समेत आम लोगों को भी न्योता दिया गया है।

शादी की शुरू हुईं तैयारियां

9 दिसंबर को भव्य बिश्नोई का डोरा आने रस्म हुई थी जिसके साथ ही औपचारिक रूप से उनकी और आईएएस परी की शादी की तैयारियां शुरू हो गईं। दोनों की शादी 22 दिसंबर को है जो राजस्थान के उदयपुर में होगी।

कौन हैं IAS परी बिश्नोई

परी का जन्म राजस्थान के बीकानेर में हुआ था। परी राजस्थान कैडर की 2020 बैच की आईएएस अधिकारी हैं। वर्तमान में वह सिक्किम के गंगटोक में एसडीएम के पद पर तैनात हैं।

साल 2019 में परी ने यूपीएससी परीक्षा में 30 रैंक हासिल की थी। बताया जा रहा है कि परी ने डेप्यूटेशन पर हरियाणा में पोस्टिंग मांगी थी, जिसे स्वीकृति भी मिल गई थी।

पिता रहे सरपंच और मां हैं थानेदार

परी के पिता का नाम मणिराम बिश्नोई है जो पेशे से वकील हैं, वहीं उनकी मां सुशीला बिश्नोई थानेदार हैं। परी के पिता चार बार लगातार सरपंच भी रह चुके हैं। परी की शुरुआती पढ़ाई अजमेर के सेंट मेरीज स्कूल से हुई और उसके बाद वह आगे की पढ़ाई के लिए दिल्ली चली आईं।

DU में पढ़ाई के दौरान मिली IAS क्लियर करने की प्रेरणा

परी ने अपनी ग्रैजुएशन की पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी से की जहां से उन्होंने सिविल सर्वेंट बनने की ठान ली। इसके बाद उन्होंने अजमेर के एमडीएस यूनिवर्सिटी से पोस्ट-ग्रैजुएशन किया।

परी ने यूपीएससी की तैयारी के दौरान ही नेट परीक्षा और जेआरएफ के लिए क्वालिफाई कर लिया। लेकिन उनके दिमाग में उनका लक्ष्य साफ था कि उन्हें आईएएस ही बनना है। इस तरह वह अपने तीसरे प्रयास में साल 2019 में सफल हुईं और आईएएस परीक्षा में 30वीं रैंक हासिल की।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *