Sunday, April 28, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौलीः 2024-25 सत्र में 100 सीटों पर होगी एमबीबीएस की पढ़ाई, बाबा कीनाराम मेडिकल कॉलेज का प्लान, आयुर्विज्ञान संस्थान की टीम कर सकती है 15 दिसंबर तक स्थलीय निरीक्षण…….

चंदौली। निर्माणाधीन बाबा कीनाराम स्वायत्तशाषी चिकित्सा महाविद्यालय में पढ़ाई का सिलसिला आगामी शैक्षणिक सत्र से शुरू होने वाला है। आगामी 2024.25 सत्र के समय इसमें एमबीबीएस की 100 सीटों पर प्रवेश देने की तैयारी की जा रही है।

इस बारे में जानकारी देते हुए मेडिकल कॉलेज की नोडल अधिकारी डॉक्टर उर्मिला सिंह ने बताया कि बाबा कीनाराम चिकित्सा महाविद्यालय की मान्यता के लिए आयुर्विज्ञान संस्थान से प्रयास किया जा रहा है और इस संदर्भ में पत्र लिख दिया गया है। उम्मीद है कि आयुर्विज्ञान संस्थान की टीम 15 दिसंबर तक स्थलीय निरीक्षण करके सब कुछ फाइनल कर देगी।

डॉक्टर उर्मिला सिंह का कहना है कि अगर सब कुछ ठीक रहा है तो एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए अगले साल से 100 छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा और अगर जरूरत पड़ेगी तो ये सीटें बढ़ाई भी जा सकती हैं।

आपको बता दें कि चंदौली जिले की सैयदराजा विधानसभा क्षेत्र के नौबतपुर में 11 एकड़ भूमि पर बाबा कीनाराम मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य लगभग पूरा होने को है। दिसंबर तक मेडिकल कॉलेज पूरी तरह से तैयार हो जाएगा। एकेडमिक ब्लॉक, एडमिन ब्लॉक, गर्ल्स और ब्वॉज हॉस्टल के साथ.साथ कर्मचारियों के आवास लगभग पूरे हो गए हैं। इसके लिए फिनिशिंग का काम चल रहा है और माना जा रहा है कि सारे कार्य दिसंबर के दूसरे सप्ताह तक पूर्ण करने जाएंगे।

नोडल अधिकारी डॉक्टर उर्मिला सिंह ने कहा कि 2024.25 सत्र के लिए यहां प्रवेश प्रक्रिया शुरू होनी है। इसके लिए 20 एसोसिएट प्रोफेसर की नियुक्ति की जा चुकी हैं, जबकि 53 विभिन्न पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है।

आपको याद होगा कि 6 अक्टूबर 2021 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चंदौली जिले के इस मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया था। जिसके बाद 2023.24 के सत्र से ही पढ़ाई शुरू करने की तैयारी थी। लेकिन 2023 में निर्माण कार्य पूरी तरह से संपूर्ण नहीं होने के कारण इसे 1 साल के लिए टाल दिया गया। अब 2024.25 सत्र से एमबीबीएस की 100 सीटों पर प्रवेश देकर पढ़ाई शुरू कराने की तैयारी कर ली गयी है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *