Tuesday, May 7, 2024
उत्तर-प्रदेशवाराणसी

दीपावली पर महका फूलों का बाजार, नेपाल तक पहुंचेगी काशी की गेंदे की माला, कोलकाता से आएंगे कमल के फूल……

वाराणसी। धनतेरस और दिवाली पर फूलों के बाजार भी चमक गया है। विभिन्न प्रांतों के अलावा नेपाल तक यहां से फूल भेजे जा रहे हैं। कारोबारियों की मानें तो धनतेरस और दीपावली पर पांच करोड़ गेंदे की माला की बिक्री होगी। इस बार सिर्फ फूल व माला का 50 करोड़ के करोबार होने का अनुमान है।

इस बार जिले में गेंदे का उत्पादन बढ़ा है। थोक कारोबारी पूर्वांचल के अलावा मध्य प्रदेश के रीवां, सतना, जबलपुर, कटनी, बिहार के बक्सर, भभुआ आदि जिलों के अलावा नेपाल तक गेंदे की माला भेज रहे हैं। गेंदे की माला 13 से 1500 रुपये सैकड़ा बिक रही है। कारोबारी संतोष पाल व जेपी यादव ने बताया कि त्योहार पर 40 फीसदी फूलों की मांग बढ़ गई है। बृहस्पतिवार से इसमें और तेजी आएगी। कमल के फूल कोलकाता के मंगाए गए हैं। कारोबारी फिरोज विश्वास ने बताया कि कोलकाता से एक लाख से अधिक कमल के फूल मंगाए गए हैं।

8000 फूलों की माला से सजेगा काशी विश्वनाथ मंदिर

काशी विश्वनाथ मंदिर आठ हजार से अधिक फूलों की माला से सजेगा। बाबा के अलावा मां अन्नपूर्णा की विग्रह समेत मंदिर की भव्य सजावट होगी। डेकोरेटर रोहित व कृष्णा वर्मा ने बताया कि मंदिर में शृंगार व सजावट के लिए 6000 गेंदे की माला 2000 सफेद फूल चांदनी की माला और 200 गुलाब की माला की खपत होगी। जबकि 2000 पीस जलबेरा, 20 बंडल घोड़ा पत्ती, 50 किलो कामिनी फूल लगेगा। सजावट में 15 कारीगर लगेंगे। अन्नपूर्णा मंदिर में पांच दिन भक्तों के दर्शन पांच कारीगर रोज सजावट करेंगे।

मंदिरों में चार करोड़ फूल की माला की होगी खपत

धनतेरस व दिवाली पर शहर के मंदिरों में चार करोड़ से अधिक फूलों की माला की खपत होगी। प्रमुख मंदिरों में शृंगार के अलावा सजावट होगी। काशी विश्वनाथ मंदिर, संकटमोचन, दुर्गा मंदिर, चिंतामणि गणेश, कालभैरव, विशालाक्षी, लक्ष्मी मंदिर, मानस मंदिर आदि में काफी माला की खपत होती है।

पांच सौ एकड़ लगी है फूलों की फसल

जिले में करीब सभी ब्लॉकों में फूलों की खेती होती है। चिरईगांव, हरहुआ, काशीविद्यापीठ, आराजीलाइन, चोलापुर, सेवापुरी में फूल की खेती ज्यादा है। कारोबारी संतोष पाल ने बताया कि जिले में करीब चार सौ गांवों में पांच सौ एकड़ से अधिक जमीन पर फूल की खेती हुई है।

 

 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *