Monday, April 29, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चकियाः जनपद का मात्र एक ऐसा फाउंडेशन जो गरीब, बेसहारा, वनवासी सहित कुम्हार भाइयों पर भी बरसाता है दिल, प्रत्येक वर्ष हजारों की संख्या में खरीदी जाती है कुम्हार भाइयों से मिट्टी की दिया…..लोकल फार वोकल के सपनों को भी……

जनपद की मात्र एक समाजिक संस्था जो गरीब, बेसहारा, वनवासी सहित कुम्हार भाइयों पर भी बरसाती है दिल

पूर्वांचल पोस्ट फाउंडेशन द्वारा प्रत्येक वर्ष हजारों की संख्या में खरीदी जाती है कुम्हार भाइयों से मिट्टी की दिया

कुम्हार भाइयों ने भी कहा फाउंडेशन द्वारा प्रत्येक वर्ष मिट्टी की दिया खरीदने से कुछ हो जाता है प्रॉफिट, अच्छे से मन जााता है दीवाली का त्यौहार

हजारों की संख्या में मिट्टी की दिया खरीद फाउंडेशन बनवासी, गरीब बेसहारों जैसे लोगों में करती है वितरित

फाउंडेशन के लगातार बेहतर कार्यों को देख डायरेक्टर प्रशांत कुमार व फाउंडेशन से जुड़े पदाधिकारियों व सदस्यों के जज्बे को हर कोई करता है सलाम

चकिया, चंदौली। महान नेता बनने की कोई ख्वाहिश नहीं मेरी, करूं खुद को साबित यह आजमाइश नहीं मेरी, समाज सेवा हित में चाहिए सहयोग आपका, इसके अलावा और कोई फरमाइश नहीं मेरी……! यह शेरो शायरी पूर्वांचल पोस्ट फाउंडेशन पर सटीक बैठती है।

यह फाउंडेशन जनपद का एकमात्र ऐसा फाउंडेशन है जो जरूरतमंद की सेवा सहित गरीब, बेसहारों, मजदूर के हित में अपना पूरा समय व्यतीत करते हुए कार्य करता है। पूर्वांचल पोस्ट फाउंडेशन द्वारा प्रत्येक वर्ष दिवाली का त्यौहार दिवाली के पूर्व संध्या पर गरीब, बेसहारा, बनवासी, दलित बस्तियों में जाकर मनाई जाती है। यही नहीं इस फाउंडेशन द्वारा गरीब, बेसहारों के साथ, साथ कुम्हार भाइयों पर भी प्रत्येक वर्ष ध्यान दिया जाता है। इसके साथ ही लोकल फार वोलक को भी फाउंडेशन द्वारा बढ़ावा देने का कार्य किया जाता है। फाउंडेशन के इस बेहतर कार्य से क्षेत्र ही नहीं बल्कि पूरे जनपद के लोग डायरेक्टर सहित पदाधिकारियों सहित सदस्यों के जज्बे को सलाम करता है।

फाउंडेशन द्वारा प्रत्येक वर्ष कुम्हारों से खरीदी जाती है हजारों की संख्या में मिट्टी की दिया

पूर्वांचल पोस्ट फाउंडेशन द्वारा प्रत्येक वर्ष हजारों की संख्या में क्षेत्रीय कुम्हार भाइयों से मिट्टी की दिया खरीद की जाती है। फाउंडेशन द्वारा मिट्टी का दिया इसलिए खरीदा जाता है कि लोकल फार वोकल के सपनों को भी बढ़ावा दिया जा सके। साथ ही कुम्हार भाइयों का भी अच्छे तरीके से इनकम हो सके, और दिवाली का त्यौहार सही ढ़ंग से मना सके।

कुम्हार भाइयों का भी दिवाली का त्योहार बेहतर तरीके से माने यह है फाउंडेशन का उद्देश्य

फाउंडेशन द्वारा कुम्हार भाइयों से दिए लेने का यह उद्देश्य है कि इस जनरेशन के लोग ज्यादा से ज्यादा चाइनीस लाइटों का प्रयोग कर रहे हैं। जिससे हमारे कुम्हार भाई अपनी मिट्टी के दिया को बीच ने में मुश्किल साबित हो रहे हैं। जिससे उनका दिवाली का त्योहार फीका पड़ जाता है। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए पूर्वांचल पोस्ट फाउंडेशन लगातार कुम्हार भाइयों से दिये की खरीदारी हजारों की संख्या में करता है।

दिवाली के पूर्व संध्या पर प्रत्येक वर्ष वनवासी, गरीबी, बेसहारों में पूर्वांचल पोस्ट फाउंडेशन मानता है दिवाली

दिवाली के पूर्व संध्या पर पूर्वांचल पोस्ट फाउंडेशन द्वारा प्रत्येक वर्ष पिछड़े हुए क्षेत्र में जाकर वनवासी, गरीब, मजदूर, बेसहारों के साथ दिवाली मनाने का कार्य किया जाता है। उसी के साथ ही कुम्हार भाइयों से खरीदी गई दिया व तेल, मोमबत्ती, मिठाई, चुरा, लाई सहित अन्य सामग्री भी वितरित किए जाते हैं। इसके साथ ही पढ़ने वाले बच्चों में पढ़ाई से भी संबंधित सामग्रियों का भी फाउंडेशन द्वारा वितरण किया जाता है।

हमारे फाउंडेशन का उद्देश्य है कि हर लोगों का सपना हो सरकार-डायरेक्टर प्रशांत कुमार

पूर्वांचल पोस्ट फाउंडेशन उत्तर प्रदेश के डायरेक्टर प्रशांत कुमार ने कहा कि फाउंडेशन का उद्देश्य है कि हर गरीब, बेसहारों, पिछड़ों, वनवासियों का सपना बेहतर तरीके से सरकार हो। इसलिए हमारा फाउंडेशन दिवाली के पूर्व संध्या पर प्रत्येक वर्ष वनवासी, गरीब, मजदूरों के बीच में जाकर दिवाली मनाने का कार्य करता है। साथ ही दिवाली व शिक्षा से संबंधित सामग्रियों का भी वितरण किया जाता है। उन्होंने कहा कि मेरे द्वारा आज क्षेत्रीय कुम्हार के घर पर जाकर हजारों की संख्या में मिट्टी का दिया खरीदा गया। हमारे साथ फाउंडेशन के सदस्य मनोज कुमार भी मौजूद रहें। मिट्टी का दिया खरीदने से कुम्हार भाई के चहरे पर एक बार मुस्कान देखी गई। जिससे हम सभी का दिल खुश हो उठा कि ज्याता तो नहीं पर इन भाईयों का भी दिवाली का त्यौहार अच्छे से मन जायेगा। डायरेक्टर ने कहा कि दिवाली के त्यौहार सभी लोगों को मिट्टी का दिया कुम्हार भाईयों से खरीदना चाहिए। जिससे उनके भी सपनों को पंख लग सके।

जनपद का एक ऐसा फाउंडेशन जो सब में बरसता है दिल

पूर्वांचल पोस्ट फाउंडेशन ऐसा फाउंडेशन है जो हर जरूरतमंदों के सपनों को पंख लगाने का कार्य करता है। लगातार अपने कार्यों को करते हुए समाज के उन तबको के बीच में जाकर समय व्यतीत करता है जहां दूर,दूर तक जंगल व हरियाली दिखाई पड़ती है। इस फाउंडेशन के बेहतर कार्य को देख जनपद व क्षेत्र के लोग पूर्वांचल पोस्ट फाउंडेशन के डायरेक्टर प्रशांत कुमार व पदाधिकारी सहित सदस्यों के जज्बा को सलाम करते हैं।

बता दें कि इस वर्ष भी पूर्वांचल पोस्ट फाउंडेशन बाल दिवस के पूर्व संध्या पर नौगढ़ स्थित हिनौत घाट गांव में जाकर 9 नवंबर को गोष्टी का आयोजन करेगा। फाउंडेशन अपना 8वां वर्षगांठ मनाते हुए दिवाली के पूर्व संध्या पर गरीबों व पढ़ने वाले बच्चों में दिवाली सहित शिक्षा सामग्री का भी वितरण करेगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *