Monday, April 29, 2024
नई दिल्ली

आधार कार्ड में नाम से लेकर पता तक, ऑनलाइन ऐसे बदलें अपनी डिटेल्स, अपनाएं ये 5 आसान स्टेप्स

नाम से लेकर पता तक, आधार कार्ड में ऑनलाइन ऐसे बदलें अपनी डिटेल्स, अपनाएं ये 5 आसान स्टेप्स

नेशनल न्यूज,, पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

आज के समय में सभी के लिए सबसे ज्यादा जरूरी डॉक्यूमेंट है। लेकिन कई बार जल्दबाजी में या किसी गलती के चलते लोग आधार कार्ड में अपनी गलत डिटेल्स दर्ज करा देते हैं जिससे उन्हें बाद में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। यदि आपके साथ भी ऐसा है और आपके आधार कार्ड में भी कुछ गलत जानकारी दर्ज हो गई है तो इसे आप समय रहते आसानी से घर बैठे ही ऑनलाइन सही (अपडेट) कर सकते हैं।

इसके लिए आपको बस इतना करना है कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Uidai) के आधिकारिक ऑनलाइन पोर्टल पर जाना होगा जहां पर कुछ आसान स्टेप्स से आप अपने डिटेल्स में सुधार कर सकते हैं। ये वेबसाइट आपको आधार कार्ड पर नाम, पता, लिंग और जन्म तिथि जैसे व्यक्तिगत डिटेल्स में बदलाव करने की अनुमति देती है। तो आइये जानते हैं कि, आप आधार कार्ड में ऑनलाइन अपने डिटेल्स को कैसे अपडेट कर सकते हैं।

स्टेप 1: सबसे पहले आप आधिकारिक http://uidai.gov.inवेबसाइट पर जाएं और “अपडेट आधार” सेक्शन का चुनाव करें।

स्टेप 2: फिर आपको “अपने आधार में पता अपडेट करें” लिंक पर क्लिक करना होगा। एक बार जब आप उस पर क्लिक कर देते हैं, तो आपके सामने एक और पेज खुलता है जहां आप आप अपने पते को अपडेट कर सकते हैं।

स्टेप 3: अब आपको प्रोसीड टू अपडेट आधार यानी कि “आधार अपडेट करने के लिए आगे बढ़ें” वाले लिंक पर क्लिक करना होगा। यहां पर आपको वेबसाइट द्वारा मांगी जाने वाली जानकारी (क्रेडेंशियल) दर्ज करनी होगी। इसके बाद आपको अपना आधार नंबर और कैप्चा (पेज पर दिखाया जाने वाला captcha) दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। उसके बाद, आपको ‘ओटीपी भेजें’ बटन पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 4: जब आप ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) पर क्लिक करेंगे तो आपके आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर छह अंकों का एक OTP प्राप्त होगा, जिसे आपको दर्ज करना होगा। इसके बाद ही आप अपने जनसांख्यिकी डेटा को अपडेट कर पाएंगे। इसके लिए आपको बस जनसांख्यिकी डेटा “demographics data” पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको नई जानकारी दर्ज करनी होगी और प्रोसीड “Proceed” बटन पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 5: सबसे आखिरी में, आपको जरूरी दस्तावेज अपलोड करने के लिए भी कहा जाएगा जो आपके आधार कार्ड में किए जाने वाले परिवर्तनों को मान्य करते हैं। सरल शब्दों में कहें तो, आपको अपने द्वारा किए जा रहे परिवर्तनों के लिए एक प्रमाण (प्रूफ) देना होगा।

ऑनलाइन प्रक्रिया से आधार कार्ड डिटेल्स में क्या बदलाव कर सकते हैं:

नाम
जन्मतिथी
लिंग
जन्मतिथि

सरकार द्वारा बनाए गए नियमानुसार कोई भी व्यक्ति अपने जीवनकाल में दो बार अपने आधार कार्ड पर नाम अपडेट कर सकता है, यानी कि आपको दो बार नाम में बदलाव करने की अनुमति दी जाती है। वहीं कोई भी व्यक्ति केवल एक बार लिंग और जन्मतिथि बदल सकता है। आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार “जन्म तिथि में परिवर्तन केवल असत्यापित (अनवेरिफाइड) जन्मतिथि के लिए ही किया जा सकता है।”

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *