Monday, April 29, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

यहां दसवीं कक्षा के इतने छात्र हाे सकते है प्रमाेट, डाटा भेजने में जुटे 434 स्कूल….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

मुरादाबाद। कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण से हालात अभी ठीक नहीं हैं। जिससे उप्र बोर्ड परीक्षाओं की तिथि भी दो बार स्थगित हो चुकी है। लेकिन अब दसवीं के छात्रों को सरकार सीबीएसई बोर्ड की तरह प्रमोट कर सकती है। दसवीं के छात्रों के छमाही, प्री बोर्ड और तिमाही टेस्ट के अंक उप्र बोर्ड ने मांगे हैं। स्कूलों ने अंक भेजने शुरू कर दिए हैं।

कुल 434 स्कूलों के 44972 छात्र पंजीकृत थे। जिन्हें प्रमोट किए जाने की उम्मीद है। छमाही प्री बोर्ड अगर किसी छात्र ने नहीं दिए हैं तो तिमाही टेस्ट के आधार पर अंक दिए जा सकते हैं। लेकिन इनमें किसी भी प्रकार की परीक्षा व टेस्ट में सम्मलित नहीं हुए हैं तो इस पर बोर्ड विचार करेगा कि किस प्रकार प्रमोट किया जा सकता है।

मुरादाबाद में जीआइसी 33 अशासकीय सहायता प्राप्त 54 और वित्तविहीन स्कूल 347 हैं। पहले अप्रैल में परीक्षाएं होनी थीं लेकिन संक्रमण के बढ़ने से दो बार परीक्षाओं क तारीख स्थगित हो चुकी है। 20 मई तक सभी स्कूलों को माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर दसवीं के छात्रों के अंक अपलोड करने हैं। सीबीएसई की गाइड लाइन आने के बाद उप्र सरकार को भी दसवीं के छात्रों को प्रमोट करने का एक यही रास्ता दिख नजर आता है।

सभी स्कूलों से 20 मई तक दसवीं के छात्रों के अंक अपलोड करने के लिए बोला गया है। आगे शासन की क्या गाइड लाइन आती है। उसके बाद ही तय होगा कि छात्रों को प्रमोट करने का आधार क्या होगा।
प्रमोद कुमार द्विवेदी डीआइओएस

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *