Sunday, May 19, 2024
Uncategorizedउत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौली: नौगढ़ सामूहिक विवाह का मामला पहुंचा….., समाज कल्याण निदेशक ने दिए जांच के आदेश….. उपनिदेशक समाज कल्याण वाराणसी करेंगे जांच……आईपीएफ ने निष्पक्ष जांच का किया मांग.

फोटो – पेपर से……..

चंदौली/ लखनऊ पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

 

स्थानीय विकास खंड नौगढ़ में सोमवार को आयोजित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में गड़बड़ी का मामला प्रकाश में आया है। समाचार पत्र व न्यूज पोर्टल पर प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया गया। रिपोर्ट प्रसारित खबरों के आधार पर…….

बता दें कि सोमवार को स्थानीय ब्लाक परिसर में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 27 जोड़ों की शादी कराई गई। शादी के दौरान खाना न मिलने व भूखे वापस जाने को लेकर लोगों में नाराजगी दिखी। दुल्हनों को चांदी के पायल व बिछिया की गुणवत्ता को लेकर भी परिजन सामने आये । कहा कि चांदी की पायल व बिछिया में चांदी की मात्रा बहुत कम हैं। कई जोड़ों को सामान कम दिए जाने पर विवाह संपन्न होने के बाद परिजनों ने हंगामा भी किया। मामले को समाज कल्याण निदेशालय लखनऊ कुमार प्रशांत ने संज्ञान में लिया।  समाज कल्याण निदेशक की ओर से तत्काल उपनिदेशक समाज कल्याण वाराणसी को मौके पर जाकर जांच कर विस्तृत रिपोर्ट देने का निर्देश दिया गया।

बता दें कि विकास खंड परिसर में सोमवार को हिंदू जोड़ों की मंत्रोच्चार के साथ कन्यादान, सिंदूरदान सहित सभी वैवाहिक कार्यक्रम कराए गए। मुख्य अतिथि एसडीएम आलोक कुमार ने नवविवाहितों को आशीर्वाद देते हुए कहा कि गरीब पिता को अपनी बेटी के शादी की चिंता नहीं करनी है। सरकार जन्म से लेकर उसकी शिक्षा और हाथ पीले करने के लिए संकल्पित है। पैंतीस हजार रुपए बेटी के खाते में आएंगे।

वहां कई जोड़ों को सामान कम और पायल स्टील का मिला तो उन्होंने हंगामा कर दिया। इसके बाद गांव के प्रधानों ने उन्हें समझा- बुझाकर शांत कराया और सामान दिलाने का आश्वासन दिया।

फूट फूट कर रोने लगी मां बेटी
नौगढ़। ब्लॉक परिसर में तेंदुआ गांव से शादी के लिए आई निशा और उसकी विधवा मां को मंडप से भगाए जाने पर दोनों मां- बेटी गेट पर फूट-फूट कर रोने लगी। अधिकारी उसकी कोई बात सुनने को तैयार नहीं थे। चकरघट्टा थाना क्षेत्र के तेंदुआ गांव की निशा पुत्री स्वर्गीय बाबूलाल का विवाह नई बाजार सोनभद्र निवासी राजेश कुमार के तय हुआ था। निशा की माता कमली ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन 11 नवंबर को ही कर दिया था। उसे फोन करके बुलाया गया था। लेकिन सोमवार को दुल्हन और उसकी मां के साथ दूल्हे को मंडप से भगा दिया गया। बाहर आकर दोनों मां- बेटी फूट-फूट कर रोने लगीं। अब प्रश्न यह उठता है कि महिला ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में पंजीकरण कराया था तो उसे बुलाने के बाद मंडप से क्यों भगाया।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में दिया जाता है 19 तरह के सामान

योजना के तहत प्रत्येक नवदंपति को दस हजार रुपए के उपहार में कुल 19 तरह का सामान देना होता है। इसकी गुणवत्ता भी तय है। चांदी के पायल का वजन 30 ग्राम और बिछिया 10 ग्राम का होना चाहिए। इसमें चांदी की शुद्धता 70 टंच रखने का निर्देश है।
लाभार्थियों को दिए जाने हैं ये सामान
सामूहिक विवाह के लाभार्थियों में दो साड़ी, दो ब्लाउज, दो पेटिकोट, एक चुनरी, पैंट शर्ट का एक-एक कपड़ा, एक पगड़ी 2 मीटर का, एक बड़ा गमछा, स्टील का डिनर सेट वजन 8 किलो, प्रेशर कुकर, ट्रॉली बैग, वैनिटी किट, दीवाल घड़ी, दो गद्दा, दो तकिया, दो बेडशीट, टेबल फैन दिया जाना है। मगर लाभार्थियों को कई सामान नहीं दिए गए। विवाह के दौरान दुल्हन रुचि कोल निवासी जमसोती ने स्टील का पायल मिलने की शिकायत प्रधान से की।

बड़ी बात यह है कि ब्लाक स्तर पर न इस बार और न ही इसके पूर्व आयोजन का टेंडर प्रक्रिया निकाला गया।

 

मांग : निष्पक्ष जांच करने की

वही शासन व प्रशासन इसकी जांच कराए और दोषियों पर कार्रवाई करने की आईपीएफ राज्य कार्यसमिति सदस्य अजय राय ने  मांग उठाई हैं ! अगर सहीं तरह से जांच हो तो लगभग हर जगह चंदौली जनपद में सामुहिक विवाह कार्यक्रम में हुई गड़बड़ियों की कलई खुल जाए ….।
आज समाज कल्याण अधिकारी चंदौली व मुख्य विकास अधिकारी चंदौली को पत्र लिखकर जांच कर दोषियों पर कार्रवाई करने को लेकर पत्र लिखा गया वहीं जन सूचना अधिकार के तहत के तहत यह जानकारी मांगी है। हैं किस एंजेसी को सामान दुल्हन को शादी में देने व सामुहिक विवाह कार्यक्रम की व्यवस्था करने की जबाव देही दी गयी हैं। अभी उत्तर प्रदेश के बलिया जनपद में इस तरह की धांधली की शिकायत मिली थी उसकी जांच चल रहीं हैं लेकिन देख लिजिए धांधली करने वाले की मनोवल कितना बढ़ा हैं सत्ता का शह हैं कि नौगढ़ जैसे आदिवासियों के क्षेत्र में इस तरह की धांधली की गई हैं! अखवार में छपी खबर या अखबार वाले के सामने आकर दुल्हन के परिजन चांदी की पायल की जगह स्टील की पायल मिलने की बातें उठा रहीं हैं इसके लिए दोषियों पर तत्काल कार्रवाई होनी चाहिए ।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *