Saturday, May 4, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चकिया के इन दो शिक्षकों को बीएसए ने किया निलंबित, शिक्षा विभाग में मचा हड़कंप……

चकिया, चंदौली। भटवारा प्राथमिक विद्यालय पर तैनात लापरवाह और भ्रष्ट शिक्षक के खिलाफ सस्पेंशन की कार्रवाई की गई है। इसमें वित्तीय अनियमितता बरतने के आरोप में प्रधानाध्यापक रामविलास को सस्पेंड किया गया है। जबकि शिक्षक जैनेंद्र सिंह को विद्यालय न आने की शिकायत पर सस्पेंड किया गया है। वहीं इस कार्रवाई से शिक्षकों में हड़कंप की स्थिति है।

पूरा मामला बीआरसी क्षेत्र के पूर्व माध्यमिक विद्यालय भटवारा का है। जहाँ विद्यालय में तैनात शिक्षक जैनेंद्र सिंह ऐसे शिक्षक थेए जो घर बैठकर वेतन ले रहे थे, जो ड्यूटी करने में विश्वास नहीं रखते हैं। जनाब महीने में मुश्किल से कुछ ही दिन स्कूल जाते हैं, और मास्टर साहब स्कूल चले भी जाते तो एंट्री रजिस्टर पर साइन करने के बाद स्कूल से गायब हो जाते थे। जैनेन्द्र सिंह के ऊपर विभाग द्वारा कार्यवाही भी की गई। खण्ड शिक्षा अधिकारी के द्वारा एक एक दिन का आठ बार वेतन भी काटा गया। लेकिन बावजूद इसके मास्टर साहब के रवैये में रत्ती भर भी सुधार नहीं हुआ है। लेकिन ग्रामीणों की शिकायत के बाद विभागीय जांच में प्रथम दृष्टया दोषी पाए जाने पर सस्पेंड कर दिया है।

परिषदीय विद्यालय में लापरवाही का आलम ये है कि शिक्षक तो शिक्षक हेडमास्टर भी उसी राह पर चल रहे है। ये ग्राम पंचायत की तरफ से मीड डे मिल के लिए राशन सामग्री ही खा जा रहे थे, ये हाल एक दो दिन नहीं बल्कि महीनों से चल रहा था। जिसकी शिकायत ग्राम प्रधान ने उच्चाधिकारियों से कर दी। जिसके बाद जांच में दोषी पाए जाने वित्तीय अनियमितता कर आरोप में प्रथम दृष्टया दोषी पाए जाने पर उन्हें हेडमास्टर राम दिलास को सस्पेंड कर दिया गया।

इस बाबत बीएसए सत्येंद्र सिंह ने बताया कि चकिया के भटवारा प्राथमिक विद्यालय पर तैनात प्राचार्य व एक अन्य अध्यापक को शिक्षक नियमावली का पालन न करने, पठन पाठन में रुचि न होने समय से स्कूल न आने व वित्तीय अनियमितता के आरोप में सस्पेंड कर दिया गया है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *