Sunday, May 5, 2024
उत्तर-प्रदेशमिर्जापुर

चंदौली से सटे यहां चपरासी लगाता था प्रधानाचार्य मैडम की बायोमीट्रिक हाजिरी, छुट्टी पर भी लगती रही हाजिरी तो उजागर हुआ मामला……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

मीरजापुर। राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में उपस्थिति में पारदर्शिता के लिए पहले चरण में बायोमीट्रिक हाजिरी आरंभ की गई है। हालांकि, कर्मचारियों ने इसका भी तोड़ निकाल लिया है। कर्मचारी ने अपने एक हाथ की उंगली से अपनी तो दूसरे से मैडम की हाजिरी लगाई है। ऐसे में जिले के 61 राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों और कर्मचारियों की हो रही हाजिरी संदिग्धता के दायरे में आ गई है।

विद्यालयों से शिक्षकों के गायब होने की शिकायत आम बात है। इस पर अंकुश लगाने के लिए राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षक.कर्मचारियों की बायोमीट्रिक उपस्थिति अनिवार्य कर दी गई। बायोमीट्रिक उपस्थिति के अनुसार ही वेतन मिलता है। सरकार की सौ दिन की कार्ययोजना के तहत लाखों रुपये खर्च कर सभी राजकीय विद्यालयों में बायोमीट्रिक मशीनें लगाई जा चुकी हैं। प्रधानाचार्यों के अनिवार्य रूप से प्रतिमाह वेतन बिल के साथ बायोमीट्रिक उपस्थिति प्रस्तुत करने पर ही होगी वेतन जारी होता है।

लेकिन, तू डाल डाल, मैं पांत पांत की कहावत को चरितार्थ करते हुए राजकीय बालिका इंटर कालेज बरौंधा में शिक्षक और कर्मचारी दो हाथ आगे निकल गए। पूर्व प्रभारी प्रधानाचार्या ज्योति गोयल ने कर्मचारी के साथ मिलकर बायोमीट्रिक हाजिरी में सेंध लगाकर सभी इंजीनियरों को सोचने पर मजबूर कर दिया है। राजकीय बालिका इंटर कालेज बरौंधा के प्रभारी प्रधानाचार्य राम प्रताप सिंह ने जिला विद्यालय निरीक्षक अमरनाथ सिंह को पत्रक सौंपकर जांच की मांग की थी।

उनका कहना था कि पूर्व प्रभारी प्रधानाचार्या ज्योति गोयल का माह जुलाई और अगस्त 2022 का बायोमीट्रिक उपस्थिति का अवलोकन करने तथा अगस्त माह की उपस्थिति पंजिका का मिलान करने पर ज्ञात हुआ कि इनके आकस्मिक अवकाश और अनुपस्थित रहने के दिनांक में भी उपस्थिति दर्ज है। वहीं परिचारक रामपोस के उपस्थित रहने पर भी अनुपस्थित दिखाई पड़ रहा है।

आशंका जताई कि बायोमीट्रिक मशीन में छेड़छाड़ की गई है। राजकीय बालिका इंटर कालेज में बायोमीट्रिक हाजिरी में फर्जीवाड़े की जांच दो सदस्यीय टीम कर रही है।संयुक्त शिक्षा निदेशक कामतराम पाल ने मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक विंध्याचल मंडल डा. फतेह बहादुर सिंह और प्रधानाचार्य जीआइसी राज कुमार दीक्षित को जांच की जिम्मेदारी सौंपी है। वहीं सम्बंधित मामले में आरोपित ने इसमें किसी भी प्रकार की भूमिका होने से इनकार करते हुए सीसीटीवी फुटेज जांच की बात कही है।

बोले अधिकारीः बायोमीट्रिक मशीन में छेड़छाड़ कर हाजिरी लगाने की शिकायत मिली है। इसकी जांच टीम बनाकर कराई जा रही है। जांच के बाद ही सही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी। सभी माध्यमिक विद्यालयों में बायोमीट्रिक मशीन की भी जांच कराई जाएगी। . कामताराम पाल, संयुक्त शिक्षा निदेशक, विंध्याचल मंडल।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *