Sunday, April 28, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

सरकार फ्री दे रही लैपटॉप, लिंक के जरिए करें क्लेम! क्या आपको भी मिला ये मैसेज, जानें इसकी सच्चाई……

 

लखनऊ। भारत सरकार की आड़ में एक फर्जी योजना इस समय इंटरनेट पर वायरल हो रही है। इसमें सरकार फ्री लैपटॉप दे रही है। लैपटॉप क्लेम करने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें। जैसे दावे किए जा रहे हैं। उनका दावा है कि व्यक्ति आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण करके और कुछ व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। आपको बता दें कि इस तरह के दावे फर्जी हैं और फ्री लैपटॉप का लालच आपको बड़ा चूना लगा सकता है। इस दावे को पीआईबी फैक्ट चेक यूनिट ने भी फर्जी बताया है।

मैसेज है स्कैम का नया तरीका

इस स्कैम का प्रचार प्रधानमंत्री फ्री लैपटॉप योजना 2023.24 नामक एक पोस्टर के माध्यम से किया जा रहा है जो वर्तमान में प्रचलन में है। पीआईबी फैक्ट चेक ने फर्जी पोस्टर का पता लगाने के बाद ट्विटर पर पुष्टि की है कि भारत में शिक्षा मंत्रालय फ्री लैपटॉप प्रदान करने वाली किसी भी पहल में शामिल नहीं है। इस भ्रामक योजना में झूठा दावा किया गया है कि भारत के किसी भी राज्य के छात्र इस ऑफर का लाभ उठा सकते हैं। फ्री लैपटॉप देने का दावा करने वाला यह मैसेज एकदम फर्जी है और स्कैम का नया तरीका है।

धोखाधड़ी वाला पोस्टर एक हालिया सरकारी पहल का विज्ञापन करता है। जिसमें व्यक्तियों को फ्री लैपटॉप प्राप्त करने का वादा किया जाता है। ऑफर का दावा करने के लिए लोगों से उनकी व्यक्तिगत जानकारी मांगी जाती है। और उन्हें नियमित रूप से सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की सलाह दी जाती है। जैसा कि पोस्टर में दिया गया है। हालांकि, इस पोस्टर में वाक्य संरचना और व्याकरण संबंधी कई गलतियां हैं। जो इसकी ऑथेंटिसिटी पर सवाल उठाती है। पीआईबी फैक्ट चेक यूनिट ने भी इसे फर्जी बताया है।

क्या है सही स्कीम

भारत सरकार ने घोषणा की है कि कक्षा 11वीं, 12वीं और बीए की पढ़ाई करने वाली सभी छात्र जो प्रधानमंत्री मुफ्त लैपटॉप योजना के तहत पंजीकृत हो सकते हैं। शैक्षणिक वर्ष 2023.24 के लिए पंजीकरण फॉर्म जमा करना होगा। इसके बाद उन्हें प्रधानमंत्री मुफ्त लैपटॉप योजना का लिंक मिलेगा। अब लॉगिन करना होगा और आवश्यक जानकारी देनी होगी। इसलिए प्रधान मंत्री मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए आवेदन करने से पहले इस आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद सभी जानकारी ध्यान से पढ़ें।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *