Friday, May 3, 2024
उत्तर-प्रदेश

चकिया: आदित्य एल-1 की लॉन्चिंग का लाइव प्रसारण देख खुशी से झूमे लोग, राइजिंग सन वर्ल्ड के छात्रों ने क्या ऐसा भी हो सकता है….. देखकर लगा आज, भारत इतिहास बना रहा है

चकिया, चंदौली। पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

देश के पहले सूर्य मिशन आदित्य एल-1 की सफल लॉन्चिंग पर चंदौली जिले में गजब का उत्साह दिखा। सूर्य के तेज से विज्ञान को प्रकाशित करने जैसे ही आदित्य एल-1 चला पूरी चकिया सहित पूरा क्षेत्र जश्न में डूब गया। क्या बच्चे क्या बड़े हर कोई टीवी और मोबाइल पर नजरें गड़ाए बैठा रहा। चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के बाद से ही लोगों को सूर्ययान की लॉन्चिंग का इंतजार था। अंतरिक्ष के क्षेत्र में देश के बढ़ते कदम से चकिया, चंदौली भी गौरवान्वित हो रहे थे। सफल लॉन्चिंग पर कहीं पूजा-पाठ हुआ तो कहीं मिठाई बंटी। शिक्षण संस्थानों में लाइव प्रसारण किया गया।

इसी क्रम में चकिया क्षेत्र का प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान राइजिंग सन वर्ल्ड स्कूल के लैब में छात्रों को आदित्य एल-1 मिशन का लाइव प्रसारण देखा गया। सफल लॉन्चिंग के बाद पूरा परिसर हर- भारत माता व वैज्ञानिकों के जयकारे से गूंज उठा। स्कूल की डायरेक्टर परवीन वारसी सभी वैज्ञानिकों को बधाई देते हुए कहा कि आज उनके ही वजह से यह सब संभव हो पा रहा है। वास्तव में भारत के लिए यह एक सुखद क्षण हैं। उन्होंने बताया कि सफल लॉन्चिंग के बाद अब सूर्य की कक्षा में पहुंचने का इंतजार है। सूर्य के अध्ययन से विज्ञान के क्षेत्र में देश नया कीर्तिमान स्थापित करेगा।

शोध के नए आयाम खोलेगा आदित्य एल-1

छात्र-छात्राओं ने लाइव प्रसारण देखा। छात्रों का कहना है कि अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत के बढ़ते कदम से आने वाली पीढि़यों को बहुत कुछ नया सीखने को मिलेगा। इसके साथ ही शोध में भी नए आयाम निकलेंगे। सफल लॉन्चिंग के बाद छात्रों ने जमकर जश्न मनाया।

स्कूलों में बच्चों ने भी मनाया जश्न

 

आदित्य एल-1 की लॉन्चिंग का लाइव प्रसारण दिखाया गया। जैसे ही सफल प्रक्षेपण हुआ विद्यालय परिसर तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। स्कूल की प्रधानाचार्य रितु खरवार ने कहा कि बच्चों की विज्ञान में रुचि बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि आदित्य L1 का सफल प्रक्षेपण संपूर्ण विज्ञान और संपूर्ण राष्ट्र दृष्टिकोण का प्रमाण है जिसे हमने अपनी कार्य संस्कृति में अपनाने की कोशिश की है । हमें अपने देश के वैज्ञानिकों पर गर्व होना चाहिए । आज उनकी ही वजह से हम गौरवान्वित हो रहे हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *